अमेरिकी प्रतिबंध के बावजूद चाबहार परियोजना प्रभावित नहीं होगी : विदेश मंत्रालय

वॉशिंगटन : ईरान से कच्चे तेल के आयात पर अमेरिकी प्रतिबंध के बावजूद चाबहार बंदरगाह परियोजना प्रभावित नहीं होगी। यह बात विदेश मंत्रालय ने कही है। मालूम हो कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान से तेल आयात की पाबंदी से किसी को भी छूट नहीं देने का निर्णय किया है।
दोनों देशों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाना चाहते हैं
विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में सहायता तथा आर्थिक विकास से लिए मिली छूट जिसमें चाबहार बंदरगाह परियोजना का विकास एवं संचालन शामिल है, वह अलग से छूट है। कल हुई घोषणाओं से इस पर कोई असर नहीं पड़ेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति की दक्षिण एशिया रणनीति अफगानिस्तान के विकास के साथ-साथ भारत के साथ हमारी घनिष्ठ भागीदारी को रेखांकित करती है।’’ ट्रंप के इस निर्णय पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम ईरानी शासन पर अधिकतम दबाव की नीति लागू करने के साथ ही दोनों देशों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाना चाहते हैं।’’

बता दें कि अमेरिका ने पिछले साल नवम्बर में आठ देशों भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान, तुर्की, इटली तथा यूनान को छह महीने के लिये ईरान से तेल आयात की छूट दी थी।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ईरान से कच्चा तेल आयात करने वाले देशों को प्रतिबंध से मिली छूट समाप्त करने के फैसले का असर भारत और ईरान द्वारा मिलकर विकसित की जा रही चाबहार बंदरगाह परियोजना पर पड़ने की आशंका जाहिर की जा रही थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ओडिशा में विवाहित महिला से सामूहिक बलात्कार,महिला अधिकारी को सौंपा केस

संबलपुर : देश में बलात्कार की घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं। हैदराबाद,उन्नाव और मालदह की घटना के बाद अब ओडिशा के आगे पढ़ें »

सऊदी के रेस्तरां में एक साथ प्रवेश कर सकेंगे पुरुष और महिला

रियाद : सऊदी अरब की सरकार लगातार रूढ़िवादी विचारधारा को छोड़कर खुली सोच को अपना रही है। इस दिशा में काम करते हुए सऊदी की आगे पढ़ें »

ऊपर