अमेरिकी ग्रीन कार्ड का इंतजार करने वालों में सबसे ज्यादा भारतीय

वॉशिंगटनः भारतीय हाई-स्किल्ड प्रोफेशनल्स के बीच ग्रीन कार्ड पाने की सबसे ज्यादा होड़ है। हालहीं में अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवाओं की ओर से जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, ग्रीन कार्ड हासिल करने के लिए कतार में शामिल लोगों में से करीब तीन-चौथाई लोग भारतीय हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि मई 2018 तक ग्रीन कार्ड का इंतजार करने वाले कुल 3,95,025 विदेशी नागरिकों में से 3,06,601 भारतीय हैं। इसके बाद नंबर आता है चीन का जिसके कुल 67,031 नागरिक इसके इंतजार में हैं। विदित है कि अमेरिका में ग्रीन कार्ड पाने वालों को वैध तौर पर स्थायी निवासी का दर्जा मिल जाता है। इसी लिए अमेरिका में काम करने वाले लोगों में वीजा मिलने का होड़ लगा रहता है।
ग्रीन कार्ड को लेकर कड़ा है अमेरिकी कानून
अमेरिका में मौजूदा कानून के तहत एक वित्तीय वर्ष में किसी भी देश के सिर्फ 7% लोगों को ही ग्रीन कार्ड दिया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस कोटे की वजह से अप्रवासी भारतीयों को ग्रीन कार्ड हासिल करने के लिए 70 साल तक इसका इंतजार करना पड़ सकता है। वहीं, अमेरिका के जीसी रिफार्म्स समूह की वेबसाइट के मुताबिक, अमेरिकी कानून के तहत सभी भारतीयों को स्थायी नागरिकता मिलने में 25 सालों से लेकर 92 सालों तक का समय लग सकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मां को पता नहीं ​कि शहीद हो गया है उसका लाल

कालचीनी : जम्मू - कश्मीर में हुई गोलीबारी में कालचीनी निवासी गोरखा रेजीमेंट के जवान राजीव थापा के शहीद होने की सूचना मिलते ही पूरा आगे पढ़ें »

23 किलो याबा टैबलेट के साथ 4 तस्कर गिरफ्तार

कोलकाता : मैदान थानांतर्गत सैयद बाबा मजार इलाके से 23 किलो याबा टैबलेट के साथ 4 तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। अभियुक्तों के नाम आगे पढ़ें »

ऊपर