अब रेलवे की ये सुविधा यात्रियों की जेब पर पड़ेगा भारी!

नई दिल्लीः रेलयात्रियों को स्टेशनों पर दिए जाने वाले सुविधा-शुल्क बढ़ाने का अधिकार देने के इस निर्णय का असर अब सीधे यात्रियों की जेब पर पड़ रहा है। रेलवे बोर्ड द्वारा मंडल रेल प्रबंधकों (डीआरएम) को स्थानीय स्थितियों के मुताबिक ये निर्णय लिया जा सकता है। असल में सुविधा-शुल्क बढ़ाने का अधिकार मिलने के बाद डीआरएम ने क्लॉक रूम और लॉकरों के इस्तेमाल का शुल्क बढ़ा दिया है। अब रेलवे के क्लॉक रूम और लॉकरों का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए अधिक भुगतान करना पड़ेगा। वहीं, इस सेवा को आधुनिक बनाने के लिए शीघ्र ही बोली लगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसमें कम्प्यूटरीकृत माल सूची शामिल होगी और सालाना मूल्य बढ़ाने की अनुमति होगी।
मौजूदा शुल्क 20 रुपए
वर्तमान व्यवस्था में रेलवे 24 घंटे लॉकर इस्तेमाल के लिए यात्रियों से 20 रुपए का शुल्क वसूलता है। अतिरिक्त 24 घंटे के लिए 30 रुपए वसूले जाते हैं। हालांकि, पहले यह मूल्य 15 रुपए था। वहीं क्लॉकरूम का शुल्क 24 घंटे के लिए 15 रुपए है। 2000 में यह सात रुपए था और अतिरिक्त 24 घंटे के लिए यात्रियों से 20 रुपए लिए जाते हैं। इससे पहले यह शुल्क 10 रुपए था।
खर्च होंगे 1 लाख 20 हजार करोड़
रेलवे में सुधार और आधुनिकीकरण के लिए 1,20,000 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। अगले वित्त वर्ष में इससे भी ज्यादा राशि खर्च की जाएगी। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक प्रश्न का उत्तर देते हुए इसकी जानकारी दी थी। उन्होंने बताया था कि इस साल सरकार रेलवे में सुधार और आधुनिकीकरण के लिए 1.20 लाख करोड़ रुपए की राशि आवंटित की जाएगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

cricket

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रन से हराया, 3-0 से किया क्लीनस्वीप

रांची : रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में मंगलवार को भारत ने शानदार आलराउंड प्रदर्शन के दम पर आगे पढ़ें »

dhankhad

बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ बोले, ‘मैं राज्य सरकार के अधीन नहीं’

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच जारी तनातनी बढ़ती जा रही है। दरअसल इस विवाद आगे पढ़ें »

ऊपर