अब भारतीय अधिकारी नहीं जा पाएंगे अमेरिका के गुरुद्वारों में

वॉशिंगटनः कनाडा के बाद अब अमेरिका के 96 गुरुद्वारों में भारतीय अधिकारियों के घुसने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह फैसला सिख गुरुद्वारों की सबसे बड़ी संस्थाओं- ‘सिख कोऑर्डिनेशन कमिटी ऑफ ईस्ट कोस्ट’ और ‘अमेरिकन गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी’ ने लिया। इन्होंने कनाडा में तो वाणिज्य दूतावास दफ्तर पर ये आरोप लगाया है कि इस दफ्तर के अधिकारियों का सिखों के प्रति व्यवहार ठीक नहीं है, वे वीजा देने में आनाकानी करते हैं।
नहीं कर पाएंगे धार्मिक प्रोग्राम
इस फैसले के बाद भारतीय अधिकारी अब गुरुद्वारों में नगर कीर्तन समेत किसी भी सामाजिक या धार्मिक प्रोग्राम नहीं कर पाएंगे। ये पहली बार नहीं है जब सिख समुदाय ने इस तरह अपनी नाराजगी जाहिर की है। इसके पहले कनाडा और यूके भी गुरुद्वारों में भारतीय अधिकारियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा चुका है। सिख को-ऑर्डिनेशन कमिटी ऑफ ईस्ट कोस्ट और अमेरिकी गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी ने प्रतिबंध को लेकर अपने एक बयान में कहा कि ‘भारत सरकार के किसी भी अधिकारी या प्रतिनिधि को अमेरिका के गुरुद्वारों में किसी भी धार्मिक अनुष्ठानों में शामिल होने की अनुमति नहीं है’। सिख संगठन यह भी आरोप लगा रहे हैं कि विदेश स्थित भारतीय दूतावासों के अधिकारी सिखों के साथ सही व्यवहार नहीं करते।

शेयर करें

मुख्य समाचार

किडनी की समस्या का आयुर्वेद में है इलाज, पढ़ें

नई दिल्ली : किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है और फिल्टर माना जाता हैं, यह हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम आगे पढ़ें »

germany

जर्मनी के पूर्व राष्ट्रपति के बेटे की चाकू से की हत्या

बर्लिन : जर्मनी के पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड फोन के बेटे की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गयी। बर्लिन शहर में एक अस्पताल में घुसकर हमलावर आगे पढ़ें »

ऊपर