अब एनआरआई को तुरंत मिलेगा आधार, नहीं करना होगा इंतजार

नई दिल्ली : बजट 2019-20 में अप्रवासी नागरिक (एनआरआई) से संबधित एक बड़ा ऐलान किया गया है, जिससे अब उनके लिए आधार नंबर हासिल करना आसान हो जायेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए प्रवासी भारतीयों को आधार कार्ड की सुविधा देने का ऐलान किया है। इसके तहत जिन एनआरआई के पास भारत का पासपोर्ट होगा उन्हें देश में प्रवेश करने के बाद आधार कार्ड दे दिया जाएगा। बता दें कि अभी एनआरआई को आधार कार्ड हासिल करने के लिए 180 दिनों का इंतजार करना पड़ता है। सरकार के इस फैसले से प्रवासी भारतीयों ने चैन की सांस ली है।
बजट के दौरान दी जानकारी
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते वक्त अपने भाषण में कहा कि भारतीय पासपोर्ट वाले एनआरआई को अब 180 दिनों तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। उन्हें जल्द से जल्‍द आधार कार्ड की सुविधा उपलब्‍ध करा दी जाएगी। सरकार के इस फैसले के बाद भारतीय पासपोर्ट रखने वाले प्रवासी भारतीयों को कई कामों में काफी आसानी हो जायेगी। एनआरआई अब सरलता से अपनी केवाईसी फॉर्म भर सकेंगे। साथ ही देश के भीतर विभिन्न प्रकार के लेन देन भी कर सकेंगे।
आईटीआर फाइल करने में भी होगी आसानी
केवल आधार ही नहीं बल्कि आईटीआर फाइल करने में भी एनआरआई को अब काफी सुविधा होगी। मालूम हो कि सरकारी विज्ञापनों में भी बताया जाता है कि आधार हर भारतीय नागरिक का हक है। ऐसे में मोदी सरकार का यह फैसला प्रवासी भारतीयों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीरियड को लेकर अपनी लाडली को करें जागरूक, बताएं ये बातें

नई दिल्ली : किसी लड़की के जीवन में पहली बार पीरियड आना जीवन में बड़ा बदलाव होता है। पीरियड आने के बाद किसी लड़की के आगे पढ़ें »

भारतीय टीम मुझ पर निर्भर नहीं, कई खिलाड़ी मुझसे बेहतर : छेत्री

कोलकाता : भारत के लिए रिकार्ड गोल करने वाले सुनील छेत्री पर बांग्लादेश के खिलाफ मंगलवार को होने वाले विश्व कप क्वालीफायर मुकाबले में गोल आगे पढ़ें »

ऊपर