अब एक टच करते ही रेलवे की सारी जानकारी उपलब्‍ध

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे ने पहली बार यात्रियों के लिए टच स्क्रीन इंक्वायरी सिस्टम शुरू किया है। अब से रेलवे यात्रियों को किसी भी जानकारी का पता करने के लिए पूछताछ केंद्र जाने की जरूरत नहीं है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर शुरू किए गए एकल पूछताछ केंद्र में यात्रियों को सभी सवालों का उत्तर मिल जाएगा। इसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार की सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध होगी।
स्क्रीन पर टच करते ही यात्री की मदद
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने स्टेशन पर रेल यात्री गाइड किऑस्क लॉन्च किया। इसे दिल्ली डिवीजन ने तैयार किया है। प्रणाली में 40 इंच के 3डी डिजिटाइज्ड रेलवे स्टेशन मैप के साथ टच स्क्रीन किऑस्क शामिल है। यह उपकरण स्क्रीन पर टच करते ही यात्री की मदद करेगा।
अगले माह तक 15 किऑस्क उपलब्‍ध
लोहानी ने कहा ‘अगले दो महीने में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इस तरह के 15 किऑस्क उपलब्ध कराए जाएंगे। बाद में भारतीय रेलवे के बड़े रेल स्टेशनों पर यह प्रणाली उपलब्ध कराई जाएगी।’

शेयर करें

मुख्य समाचार

Nitin Gadkari

क्रिकेट और राजनीति में कुछ भी हो सकता है- नितिन गडकरी

मुंबई : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र में जारी सियासी घटनाक्रम के बीच बड़ा बयान दिया है। महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के बाद राष्ट्रपति आगे पढ़ें »

income tax office

सरकार ने 50 फीसद टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य पूरा किया, अब तक 6 लाख करोड़ रुपये जुटाए

नई दिल्ली : सरकार ने इस वर्ष टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य 13.5 लाख करोड़ रुपये रखा है, जिसका 50 फीसद अब तक पूरा किया जा आगे पढ़ें »

ऊपर