अच्छी खबर: कोविड-19 के सभी नए वेरिएंट का एक घंटे में पता लगाएगी नई टेस्ट किट, नाम है ‘रे’

कोलकाताः वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने एक नया कोविड-19 परीक्षण विकसित किया है जो कि एक घंटे में वायरस के प्रकार की पहचान कर सकता है। महान बंगाली फिल्म निर्माता और लेखक सत्यजीत रे को श्रद्धांजलि देते हुए इस नए परीक्षण किट को ‘रे’ (रैपिड वैरिएंट अस्से) नाम दिया गया है। यह उसी सीएसआईआर टीम द्वारा बनाया गया है, जिसने पिछले साल अप्रैल में कोविड-19 परीक्षण किट फेलूदा को डिजाइन किया था।
बता दें, फेलूदा कोविड-19 परीक्षण के लिए बनाई गई एक पेपर किट है। इस किट का नाम बांग्ला फिल्मकार सत्यजीत रे की फिल्मों और कहानियों का एक किरदार रहे फेलूदा के नाम पर रखा गया था जो कि हर हाल में छानबीन कर हर समस्या का रहस्य खोज ही लेता था। एक अखबार में बुधवार को प्रकाशित शोधकर्ताओं की टीम जिसमें दिल्ली के सीएसआईआर-इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी और गाजियाबाद में एकेडमी ऑफ साइंटिफिक एंड इनोवेटिव रिसर्च शामिल हैं ने अपने निष्कर्षों को साझा किया।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

माघ पूर्णिमाः अच्छी किस्मत के लिए आज करें ये काम, घर आएंगी खुशियां

कोलकाताः हिन्दू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व होता है। कहा जाता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने, दान और ध्यान आगे पढ़ें »

ब्रिगेड की सभा में शामिल होंगे अब्बास सिद्दीकी

कोलकाताः इंडियन सेक्युलर फ्रंट इस बार किसी पार्टी के लिए सत्ता बना सकती है और किसी की बिगाड़ भी सकती है। माकपा के साथ बातचीत आगे पढ़ें »

ऊपर