अगर चाहते हैं एक हफ्ते में वजन कम करना, तो जल्द अपनाएं ये दो टिप्स

कोलकाताः मोटापा आम तौर पर लाइफ स्टाइल की देन होती है। मोटा शरीर या शरीर में अगर फैट जमा हो तो वो बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता। अगर आप केवल दो आदतों को अपनाते हैं तो आप एक हफ्ते में ही अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन सी दो आदते हैं जिसको अपनाने के लिए न तो आपको जिम जाने की जरूरत है और न ही वजन कम करने वाली दवाइयों की। मोटापा कम करने के लिए सबसे बड़ी बात यही है कि आपको अपने शरीर में जमा कैलोरी को उसी अनुपात में खर्च करनी होती है।

1. अपने खाने की आदत को बदलें

अगर आप एक हफ्ते में ही अपना वजन कम करना चाहते हैं या फिर दुबले होने की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको अपनी डेली रूटीन में बदलाव लाना होगा। खाने की आदत में आपको तब्दीली करनी होगी। उस तरह का खाना जिसमें ज्यादा शुगर और कैलोरीज हों, उन्हें खाने से बचना चाहिए। जैसे बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड्स और स्वीट बेवरेज को अपने आहार में शामिल करने से हमेशा बचना चाहिए। इन सारी चीजों में बहुत ही ज्यादा फैट पाया जाता है, जिससे मोटापा बढ़ता है।

इन चीजों का कभी इस्तेमाल न करें

आपको ये सारी चीजें इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए जैसे केक, कुकीज, कपकेक्स, मफिंस, ब्रेड, पेस्ट्री बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इसके साथ ही खाने में सॉल्टी फूड, स्नैक फूड, फ्रेंच फ्राइज, पोटैटो चिप्स नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा मछली, मीट और पॉल्ट्री के ब्रेडेड प्रोडक्ट्स से बचना चाहिए।

अगर आप अपना फैट बर्न करना चाहते हैं तो इसके लिए कम प्रोटीन वाले आहार का ही चुनाव करना बेहतर होता है। तली हुई चीजों की बजाय ग्रिल्ड चीजों को खाना बेहतर माना जाता है। तेल में फ्राई चीजें आपके शरीर में फैट को बढ़ाने का काम करती हैं जबकि भुनी हुई चीजें आपके शरीर में फैट नहीं बनने देतीं। साथ ही अल्कोहल, कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाई के सेवन से भी बचना चाहिए। आईसक्रीम भी आपके शरीर में फैट को बढ़ाता है और उससे बना फैट कम होने में काफी वक्त लग जाता है।

2. तेजी से चलने की आदत डालें

अगर आप सुबह उठकर या फिर शाम में भी घूमने, टहलने या फिर तेज पैदल चलने को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो इससे भी आपका वजन काफी कम हो सकता है। ये एक बेहतर एक्सरसाइज की श्रेणी में भी आता है. इसकी मदद से आप मनचाहा रिजल्ट कुछ ही दिनों में हासिल कर सकते हैं। केवल पैदल चलने मात्र से ही 0.46 किलोग्राम यानी एक पाउंड वजन कम हो जाता है, लेकिन ये सब कुछ निर्भर करता है कि आप एक हफ्ते में कितना चलते हैं।

ये बिल्कुल हकीकत है कि आप बिना जिम जाए केवल चलने मात्र से ही अपना वजन 9 किलो तक घटा सकते हैं। 10, 000 कदम चलने से हर दिन आप खुद इसको महसूस कर सकते हैं। आपको इसका असर भी एक हफ्ते में दिखाई देने लगेगा। हालांकि, कई लोगों को इतने कदम चलना काफी ज्यादा लग सकता है लेकिन ये जरूरी नहीं है कि आपको एक ही बार में इतना चल लेना है बल्कि आप इसे टुकड़ों में भी विभाजित कर सकते हैं, वो भी अपने मुताबिक।

आपको क्या करना चाहिए?

अगर आप कार पार्किंग के नजदीक ही चलने की जगह ढूंढ लेते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी न करें। अपने पैदल चलने के गंतव्य को हमेशा दूर रखें। आप लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का सहारा लें। छोटी दूरियों के लिए गाड़ी लेने की आदत को अलविदा कहें। अगर आप ये दो आदतें अपनाते हैं तो आप एक हफ्ते में ही अपना वजन कम होता हुआ पाएंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सावधान ! आज रामनवमी पर दंगा फैला सकती है भाजपा : ममता

भाजपा का पलटवार, पहले अपने मंत्री की भाषा सुने सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चुनावी सभा में प्रचार के लिए पहुंची ममता बनर्जी ने जनता को आगाह किया आगे पढ़ें »

कोरोना की मार : केवल 5 जिले ही राज्य के लिए पड़ रहे भारी

सेकेंड वेब में भी इन जिलों में कोरोना के मामले कर रहे परेशान सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः राज्य में कोरोना वायरस महामारी का असर कुछ ऐसा है कि आगे पढ़ें »

ऊपर