अंतिम चरण में शाम 5 बजे तक 61 प्रतिशत मतदान हुआ

नयी दिल्ली : लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण का मतदान संपन्‍न हो गया। पश्चिम बंगाल, पंजाब, बिहार और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर हिंसा की छिटपुट घटनाएं और इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में तकनीकी गड़बड़ियों की शिकायतें सामने आई हैं। उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि अंतिम चरण में शाम पांच बजे तक लगभग 61 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके थे। उन्होंने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव (2014) में सातवें चरण वाली 59 सीटों पर 64.63 प्रतिशत मतदान हुआ था।

मतदान के अंतिम आंकड़े मिलने में समय लगेगा

सिन्हा ने बताया कि कुछ सीटों को छोड़ कर सभी संसदीय क्षेत्रों में मतदान की अवधि शाम छह बजे तक निर्धारित होने के कारण मतदान के अंतिम आंकड़े मिलने में समय लगेगा। इस चरण में शाम पांच बजे तक सर्वाधिक मतदान (73.05 प्रतिशत) पश्चिम बंगाल की नौ लोकसभा सीटों पर हुआ। जबकि उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर 53.76 प्रतिशत मतदान हुआ। उल्लेखनीय है कि सात चरणों में लोकसभा की 543 में से 542 सीटों पर मतदान हो चुका है। तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान से पहले भारी मात्रा में अवैध नकदी बरामद होने के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया था। सिन्हा ने बताया कि अभी वेल्लोर में मतदान की तारीख निश्चित नहीं की गयी है।उन्होंने कहा कि सभी सात चरण के चुनाव में सामान्य तौर पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। सातवें चरण में भी पश्चिम बंगाल में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर सभी सीटों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। सिन्हा ने बताया कि पिछले छह चरण में कुल मतदान का प्रतिशत 67.34 रहा। यह 2014 के चुनाव की तुलना में 1.21 प्रतिशत अधिक है। सातवें चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ सीट पर मतदान हुआ।
प्रधानमंत्री सहित कई प्रमुख नेताओं का भाग्य ईवीएम में बंद
आम चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के मतदान की समाप्ति के साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद हरसिमत कौर बादल, हरदीप पुरी, मनोज सिन्हा, आर के सिंह, शत्रुघ्न सिन्हा, अनुराग ठाकुर, बीबी जागीर कौर, पवन बंसल, किरण खेर, मीसा भारती, सनी देओल, शिबू शोरेन, भाकपा नेता अतुल कुमार अंजान, महेन्द्र नाथ पांडे और अनुप्रिया पटेल समेत कई प्रमुख नेताओं का भाग्य ईवीएम में बंद हो जायेगा।
मोटरसाईकिल सवार बदमाशों ने बम फेंके
सूत्रों के मुताबिक पश्चिम बंगाल में सोनापुर के कुलोगाछी में करीब 50 ईवीएम में तकनीकी खराबी के कारण पहले तीन घंटे में कोई मतदान नहीं हुआ। वहीं बशीरहाट, डायमंड हार्बर, कोलकाता उत्तर, कोलकाता दक्षिण और दमदम संसदीय क्षेत्र के कुछ बूथों पर भी ईवीएम में तकनीकी गडबड़ियों की शिकायतें मिली हैं। जादवपुर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार अनुपम हाजरा की कार को कुछ लोगों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। हाजरा ने बताया कि वह एक बूथ के भीतर जाने का प्रयास कर रहे थे, तभी कुछ लोगों ने उनके खिलाफ नारे लगाये। दूसरी तरफ बशीरहाट से भाजपा उम्मीदवार सयातन बासु ने आरोप लगाया है कि तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ता लोगों को वोट देने से रोक रहे हैं। कोलकाता उत्तर संसदीय क्षेत्र के रवीन्द्र सारणी में एक मोटरसाइकिल पर सवार दो बदमाशों ने बम फेंका, जिससे वहां अफरातफरी मच गयी और वोटरों में तनाव फैल गया।
उत्तर प्रदेश में फर्जी मतदान को लेकर हल्की झड़प
उत्तर प्रदेश के चंदौली में भाजपा और समाजवादी पार्टी समर्थकों के बीच फर्जी मतदान को लेकर हल्की झड़प हुयी। वहां मौजूद सुरक्षा बलों ने दोनों दलों के समर्थकों को खदेड़ दिया। प्रधानमंत्री के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में कुछ मतदान केंद्रों में ईवीएम की खराबी और बिजली की समुचित व्यवस्था नहीं होने से कुछ समय के लिये मतदान प्रभावित रहा।
अकाली-कांग्रेस में हुई हिंसक झड़पें
वहीं पंजाब में खडूर साहिब लोकसभा क्षेत्र के गांव सरली में मतदान के बाद झगड़े में अकाली कार्यकर्ता ने कांग्रेसी कार्यकर्ता को हथियारों से घायल कर दिया जिससे उसकी मौत हो गयी। मृतक की शिनाख्त बंटी के तौर पर की गयी है। गुरदासपुर में कोट मोहन गांव में अकाली-कांग्रेस कार्यकर्ताओं की झड़प में चार लोग घायल हो गये। बठिंडा लोकसभा क्षेत्र के तलवंडी साबो में कुछ व्यक्तियों ने एजेंट के बूथ को तहस-नहस कर दिया गया जिससे इलाके में तनाव बना हुआ है। बठिंडा के रामपुराफूल में कांग्रेस तथा अकाली झड़पों में आठ अकाली कार्यकर्ता घायल हो गये। इसी दौरान गोली चलाये जाने से एक व्यक्ति घायल हो गया। फरीदकोट में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूर्व अकाली मंत्री सिकंदर सिंह मलूका की गाड़ी में तोड़फोड़ की जिसमें मलूका बाल-बाल बच गये। तरनतारन में अकाली-कांग्रेस कार्यकर्ताओं की झड़प में कांग्रेस समर्थक बंटी की मौत हो गयी।
तेजप्रताप यादव के सुरक्षाकर्मियों और मीडिकर्मियों के बीच झड़प
बिहार में पटना साहिब लोकसभा क्षेत्र के वेटनरी कॉलेज स्थित मतदान केंद्र संख्या 160 से मतदान कर लौट रहे राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के ज्येष्ठ पुत्र एवं विधायक तेजप्रताप यादव के सुरक्षाकर्मियों और मीडिकर्मियों के बीच झड़प हो गयी। यादव के बाउंसरों ने छायाकार रंजन राही की पिटाई कर दी। आरा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत बड़हरा विधानसभा क्षेत्र के एकौना गांव में मतदान के दौरान उग्र लोगों ने पुलिस पर पथराव कर दिया, जिससे दो पुलिसकर्मी घायल हो गये।
भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता आपस में भिड़े
मध्यप्रदेश में झाबुआ जिले के पेटलावद विधानसभा क्षेत्र के उमरकोट मतदान केन्द्र में सुबह मतदान के दौरान भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ता आपस में भिड़ गये। इस दौरान एक दूसरे पर लाठियां भी भांजी गयी, हालांकि बाद में पुलिस के मौके पर पहुंच जाने के चलते मामला शांत हो गया।

बता दें ‌कि आगामी 23 मई को चुनाव नतीजों की घोषणा की जायेगी।

मुख्य समाचार

फिर नामी स्कूल की छात्रा द्वारा आत्महत्या की कोशिश

-स्कूल की तत्परता से बाल -बाल बची छात्रा की जान - 7वीं की छात्रा के पास से बरामद हुआ ब्लेडों का संग्रह कोलकाता : रानीकुठी में स्कूल आगे पढ़ें »

भारती घोष को पुलिस ने रोका, लेडी पुलिस के साथ हुई धक्का – मुक्की

पूर्व मिदनापुर : भाजपा नेता व पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष बुधवार को पूर्व मिदनापुर के खेजुरी में भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के लिए आगे पढ़ें »

बैंकों को एनपीए संकट से उबरेगी सरकार, उठाया ये कदम

नई दिल्ली : बैंकों को एनपीए संकट से उबारने के लिए सरकार नई प्लानिंग कर रही है। इसी कड़ी में अब पब्लिक सेक्टर बैंक यानी आगे पढ़ें »

इस्तीफा वापस नहीं लेने पर अड़े राहुल, 51 सांसदों की मांग भी ठुकराई

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना इस्तीफा वापस न लेने की जिद पर अड़े हुए हैं। बुधवार को एक बार फिर उन्हें मनाने आगे पढ़ें »

एयर स्ट्राइक के स्ट्रैटेजिस्ट गोयल ‘रॉ’ और कश्मीर मुद्दे के विशेषज्ञ कुमार नये आईबी प्रमुख नियुक्त

नई दिल्ली : भारत सरकार ने बुधवार को देश की सुरक्षा से जुड़ी दो अहम संस्‍थाओं, खुफिया ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) आगे पढ़ें »

कूलपैड ने ड्यूड्रॉप डिस्प्ले के साथ फोन लॉन्च किया, कीमत 5999 रुपये

नई दिल्ली : भारतीय युवाओं के जरूरतों को ध्यान में रखते हुए वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड कूलपैड ने कूलपैड कूल 3 प्लस लॉन्च किया है। एमटी6761 आगे पढ़ें »

यूएनएससी में भारत की अस्‍थाई सदस्यता का एशिया-प्रशांत समूह ने किया समर्थन

संयुक्त राष्ट्र : केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से दुनिया में भारत की साख लगातार बढ़ रही है। एशिया-प्रशांत समूह आगे पढ़ें »

परिवारवाद को लेकर मायावती के खिलाफ बसपा कार्यकर्ताओं का सांकेतिक प्रदर्शन

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में परिवारवाद का विरोध जताते हुए यहां 12 माल एवन्यू पर स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के सामने कार्यकर्ताओं आगे पढ़ें »

ममता ने भाजपा के मुकाबले के लिए कांग्रेस और माकपा से की एकजुट होने की अपील

कोलकाता : बुधवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा को रोकने के लिए माकपा और कांग्रेस से एकजुट होकर लड़ने की अपील की। आगे पढ़ें »

कंप्यूटर बाबा ने कमलनाथ सरकार से मांगा ड्रोन प्लेन

भोपाल : मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार में नर्मदा न्यास मंडल के अध्यक्ष कम्प्यूटर बाबा ने राज्य सरकार से नई डिमांड की है। उन्होंने सचिवालय आगे पढ़ें »

ऊपर