मथुरा में तीन तलाक कानून के तहत मामला दर्ज

Three cases filed in Mathura filed under law

मथुरा : देश में तीन तलाक कानून लागू होने के बावजूद लोग इस नियम का उल्लंघन कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के मथुरा में तीन तलाक का एक मुद्दा सामने आया है। मामला मथुरा के कोसीकलां कस्बे का है। हरियाणा का रहने वाला एक व्यक्ति अपनी पत्नी जुमरत को थाने में सुलह के दौरान गेट के बाहर तीन बार तलाक बोलकर चला गया। पीड़िता की मां ने इस मामले को लेकर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ‌अधिकारी ने बताया कि पीड़िता की मां का आरोप है कि उसने ढाई वर्ष पूर्व अपनी दो बेटियों जुमरत और सन्नो का निकाह मेवात जिले के गांव चैखा थाना पिनगवां निवासी इकराम और उसके छोटे भाई के साथ किया था। साथ ही उन्हाेंने ने कहा कि निकाह के दिन ही जुमरत को ससुराल भेज दिया था। जबकि अपनी छाेटी बेटी सन्नो को छोटी होने के कारण विदा नहीं किया।

ससुराल वालों से एक लाख की मांग

पुलिस अधिकारी ने बताया कि जुमरत की मां ने दहेज उतपीड़न का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इकराम व उसके घर वाले जुमरत से दहेज के रूप में एक लाख रुपये की मांग रहे ‌थे। पैसे नहीं देने पर इकराम जुमरत को प्रताड़ित करने लगा जिसके बाद से जुमरत ससुराल से भागकर अपने मायके में रहने लगी। उसके बाद जुमरत की मां ने एक हफ्ते बाद कोसीकलां थाने में इकराम के खिलाफ दहेज के लिए मारपीट और प्रताड़ित करने की शिकायत दर्ज करवाई।

दोनों पक्षों में सुलह कराने की कोशिश

पुलिस की ओर से दोनों पक्षों के लोगों को मंगलवार को जिला मुख्यालाय स्थित महिला थाने में बुलाया गया। मामले को निपटाने के लिए थाने में चार घंटे बहस चली, लेकिन मामला नहीं निपटा। जबकि इकराम ने धमकी देते हुए कहा कि जुमरत जब तक एक लाख रुपये नहीं देती तब तक वह उसे घर में घुसने नहीं देगा। इसके बाद वह थाने के गेट के बाहर ‘तलाक-तलाक-तलाक’ कहकर चला गया।

धारा 323, 504 और 3/4 के तहत मामला दर्ज

पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार मीणा ने कहा कि बुधवार को तीन तलाक कानूून लागू होने के बाद शिकायत मिलने पर मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) अधिनियम, 2019 एवं भारतीय दंड विधान की धारा 323, 504 और 3/4 के तहत इकराम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरु कर दी गई है। साथ ही पीड़िता की मां ने आरोप लगाया ‌कि घटना के बाद जब वह महिला थाना में रिपोर्ट दर्ज करवाने पहुंची तो उन्हें डांटकर भगा दिया गया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

thakre

वीर सावरकर देश के पहले प्रधानमंत्री होते तो नहीं होता पाकिस्तान का जन्म : उद्धव ठाकरे

मुंबई : शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि ‌अगर वीर सावरकर इस देश के प्रधानमंत्री होते तो पाकिस्तान का जन्म भी नहीं आगे पढ़ें »

नई कारों को चलाने के शौकीन हैं तो अब यहां मिलेगी लीज पर कार

नई दिल्लीा : भारत में प्रीमियम कारों की अग्रणी विनिर्माता होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने अपनी नई कार लीजिंग सर्विस को लॉन्च करने की आगे पढ़ें »

ऊपर