संविधान एवं संस्थानों को बचाना हर भारतीय की प्राथमिकता होनी चाहिए : अखिलेश यादव

लखनऊ : समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि संविधान एवं संस्थानों को बचाना हर भारतीय की प्राथमिकता होनी चाहिए।
अखिलेश यादव मंगलवार को ‘संविधान दिवस’ के मौके पर यहां पार्टी मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। संविधान दिवस पर देशवासियों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि 26 नवंबर 1949 को बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की अगुवाई में भारत के संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित गया था। संविधान में ही नागरिकों की स्वतंत्रता और चतुर्दिक सुरक्षा का मूल निहित है। उन्होंने कहा कि संविधान से ही हम भारतीयों को समानता और सम्मान से जीने का अधिकार मिला। लेकिन मौजूदा सत्ता में इसकी मौलिकता पर हो रहा प्रहार हमें एकजुट हो इसकी रक्षा के लिए प्रतिबद्ध करता है। उन्होंने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में सघन जनसंपर्क करते रहें। संविधान बचाने के लिए जागरूकता आवश्यक है। हमें संविधान की मूल भावना की जानकारी जनता तक पहुंचानी होगी। अखिलेश यादव ने कहा कि वर्तमान सत्तारूढ़ दल लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ कर रहा है। भाजपा सामाजिक सद्भाव को बिगाड़ना अपना राजनीतिक कर्म मानती है। नैतिक मूल्यों के प्रति भाजपा की रुचि नहीं है। वह येन-केन प्रकारेण सत्ता से जुड़कर अपने स्वार्थ साधन में लगी रहती है। उससे राजनीति में शुचिता तथा पारदर्शिता की उम्मीद नहीं की जा सकती है। यह लोकतंत्र के साथ धोखा है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा गरीबों, पिछड़ों, अनुसूचित समाज से चिढ़ी हुई है। उसके निजीकरण की नीति से सामाजिक न्याय को भारी नुकसान होगा। समाज के कमजोर वर्ग की जगह उसकी प्राथमिकता में कॉरपोरेट घरानों का हित साधन है। ऐसे में पारदर्शी समाजवादी व्यवस्था की स्थापना के लिए संकट की स्थिति बन गयी है। भाजपा राज में पीड़ितों की तो एफआईआर तक दर्ज नहीं होती है। पुलिस प्रशासन का रवैया ठीक नहीं है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उड़ान की लैंडिंग के बाद अब झटपट यात्री विमान से निकल सकेंगे बाहर

सन्मार्ग संवाददाता,कोलकाता : उड़ान परिसेवा को दुरुस्त बनाने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया नयी-नयी तकनीकियों और अवसरों पर काम करता आ रहा है। ऐसे आगे पढ़ें »

हावड़ा के सैकड़ों एटीएम हैं असुरक्षित-सीपी

सन्मार्ग संवाददाता,हावड़ा : एटीएम स्कीमिंग फ्रॉड के मामले सामने आने के बाद गुरुवार को हावड़ा पुलिस आयुक्त गौरव शर्मा ने कुछ बैंक अधिकारियों के साथ आगे पढ़ें »

ऊपर