संविधान एवं संस्थानों को बचाना हर भारतीय की प्राथमिकता होनी चाहिए : अखिलेश यादव

लखनऊ : समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा कि संविधान एवं संस्थानों को बचाना हर भारतीय की प्राथमिकता होनी चाहिए।
अखिलेश यादव मंगलवार को ‘संविधान दिवस’ के मौके पर यहां पार्टी मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। संविधान दिवस पर देशवासियों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि 26 नवंबर 1949 को बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर की अगुवाई में भारत के संविधान को अंगीकृत, अधिनियमित और आत्मार्पित गया था। संविधान में ही नागरिकों की स्वतंत्रता और चतुर्दिक सुरक्षा का मूल निहित है। उन्होंने कहा कि संविधान से ही हम भारतीयों को समानता और सम्मान से जीने का अधिकार मिला। लेकिन मौजूदा सत्ता में इसकी मौलिकता पर हो रहा प्रहार हमें एकजुट हो इसकी रक्षा के लिए प्रतिबद्ध करता है। उन्होंने कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में सघन जनसंपर्क करते रहें। संविधान बचाने के लिए जागरूकता आवश्यक है। हमें संविधान की मूल भावना की जानकारी जनता तक पहुंचानी होगी। अखिलेश यादव ने कहा कि वर्तमान सत्तारूढ़ दल लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ कर रहा है। भाजपा सामाजिक सद्भाव को बिगाड़ना अपना राजनीतिक कर्म मानती है। नैतिक मूल्यों के प्रति भाजपा की रुचि नहीं है। वह येन-केन प्रकारेण सत्ता से जुड़कर अपने स्वार्थ साधन में लगी रहती है। उससे राजनीति में शुचिता तथा पारदर्शिता की उम्मीद नहीं की जा सकती है। यह लोकतंत्र के साथ धोखा है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा गरीबों, पिछड़ों, अनुसूचित समाज से चिढ़ी हुई है। उसके निजीकरण की नीति से सामाजिक न्याय को भारी नुकसान होगा। समाज के कमजोर वर्ग की जगह उसकी प्राथमिकता में कॉरपोरेट घरानों का हित साधन है। ऐसे में पारदर्शी समाजवादी व्यवस्था की स्थापना के लिए संकट की स्थिति बन गयी है। भाजपा राज में पीड़ितों की तो एफआईआर तक दर्ज नहीं होती है। पुलिस प्रशासन का रवैया ठीक नहीं है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आस्ट्रेलिया ओपन : किर्गियोस को हरा नडाल क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, डोमनिक थीम से भिड़ेंगे

मेलबर्न : विश्व रैंकिग में पहले स्थान पर काबिज रफेल नडाल ने आस्ट्रेलियाई ओपन के अंतिम-16 में स्थानीय दावेदार निक किर्गियोस की चुनौती को ध्वस्त आगे पढ़ें »

shah

शाह ने केजरीवाल पर दागे सवाल, कहा- आप शाहीन बाग वालों के पक्ष में हैं या नहीं स्‍पष्ट करें

नई दिल्ली : गृहमंत्री अमित शाह ने आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया अरविंद केजरीवाल पर हमला करते हुए शाहीन बाग और सरजील इमाम के आगे पढ़ें »

kmc

केएमसी के फेसबुक पेज पर भारत के नक्शे पर नहीं दिखा पीओके, मेयर ने कही ये बात

महान बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबी ब्रायंट की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत, शोक में डूबा अमेरिका

air

अफगानिस्तान में विमान दुर्घटनाग्रस्त, 83 यात्री थे सवार, बचाव कार्य शुरू

असम एनआरसी से बाहर रह गए 2000 ट्रांसजेंडर, शीर्ष न्यायालय में दायर हुई याचिका

byrj khalifa

भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस पर तिरंगे के रंग में रंगा दुबई का बुर्ज खलीफा

pfi

सीएए विरोधी दंगों पर बड़ा खुलासा, पीएफआई के खातों से कई लोगों को भेजे गए करोड़ों रुपये

Railway

2024 तक रेलवे का पूरी तरह हो जाएगा विद्युतीकरण, डीजल से चलने वाले इंजन होंगे बंद

mamti

पश्चिम बंगाल विधानसभा में सीएए विरोधी प्रस्ताव पारित

ऊपर