कांग्रेस ने यूपी की 7 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार उताकर गठबंधन में मची हलचल

लखनऊ : कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में सात सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार उतार कर समाजवादी पार्टी (एसपी) और बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने अपने गठबंधन में हलचल मचा दिया है। इस निर्णय के बाद कांग्रेस भले ही भाजपा के खिलाफ लड़ने का दावा करें लेकिन गठबंधन दल मुस्लिम वोट एसपी-बीएसपी और आरएलडी को नुकसान का आरोप लगा रहे हैं। गठबंधन को यह बेपटरी करने का एजेंडा लग रहा है। वहीं इन 7 सीटों में कांग्रेस को दो सीटों पर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है- सहारनपुर और खीरी। हालांकि जिन सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार उतारने से विवाद हो रहा है उनमें बदायूं शामिल है। यहां कांग्रेस ने सलीम शेरवानी को एसपी प्रमुख अखिलेश यादव के भतीजे धर्मेंद्र यादव के खिलाफ उतारा है। बदायूं में करीब 18 लाख वोटर हैं जिनमें से 15 फीसदी मुस्लिम और 30 फीसदी यादव हैं। सूत्रों का कहना है कि अगर दो मजबूत उम्मीदवार एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे तो मुस्लिम वोट कांग्रेस की तरफ ही आकर्षित होंगे। वहीं मायावती के करीबी रहे पूर्व बीएसपी नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी को भी गठबंधन बड़े नुकसान के रूप में देख रहा है। वह 2018 में कांग्रेस में शामिल हो गए और इस बार बिजनौर से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां बीएसपी ने गुर्जर नेता मलूक नागर को टिकट दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस निर्वाचन क्षेत्र में 30 फीसदी मुस्लिम हैं और वोटों का बंटवारा होने की प्रबल संभावनाएं हैं।
सीतापुर से कांग्रेस ने कैसर जहां को बनाया उम्मीदवार
कांग्रेस ने सीतापुर से पूर्व बीएसपी नेता कैसर जहां को टिकट दिया है। इस सीट पर फिलहाल बीएसपी ने अभी कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया है लेकिन पार्टी यहां से कांग्रेस को टक्कर देने के लिए मजबूत दावेदार की तलाश कर रही है। एसपी सूत्रों का कहना है कि कुछ कांग्रेस नेताओं को छोड़कर, जो इन सीटों पर अपना असर रखते हैं, कांग्रेस का यहां कोई आधार नहीं है।
मनमुटाव होगा
गठबंधन दल ने दावा किया कि कांग्रेस ने गठबंधन के लिए 7 सीटें छोड़ने की सूचना फैलाई थी लेकिन इन महत्वपूर्ण सीटों को उसमें शामिल नहीं किया और फिर यहां से मुस्लिम उम्मीदवार उतार दिए। इससे लगता है कि यह गठबंधन को नुकसान पहुंचाने का प्रयास है। एसपी के सूत्रों ने कहा, ‘अगर कांग्रेस वाकई गंभीर थी तो उसने बदायूं सीट क्यों नहीं छोड़ी? निश्चित रूप से इससे गठबंधन को तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन बिना वजह मनमुटाव पैदा होगा।’एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘कांग्रेस इस बात से नाराज लग रही है कि हमारे जैसी क्षेत्रीय पार्टियों ने उन्हें गठबंधन में शामिल नहीं किया और इसलिए गठबंधन को नुकसान पहुंचाने की मंशा से ऐसे उम्मीदवार उतार रही है।’ समाजवादी पार्टी प्रवक्ता उदयवीर सिंह ने कहा, ‘पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव सामाजिक न्याय और बीजेपी की हार सुनिश्चित करना चाहते हैं लेकिन कांग्रेस यूपी में अपना संगठन खड़ा करने में ज्यादा ध्यान लगा रही है।’
कांग्रेस क्षेत्रीय दलों को समाप्त करना चाहती है
बीएसपी नेता लालजी वर्मा ने कहा कि कांग्रेस के इस तरह के प्रयासों से गठबंधन के वोटों को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा, वहीं पार्टी के भीतरी सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस क्षेत्रीय दलों को समाप्त करना चाहती हैं और वह जो भी कहे लेकिन अपने ऐसे प्रयासों से वह बीजेपी को उन सीटों पर जिताने का काम कर रही है जहां से उसके जीतने का कोई चांस नहीं था।

मुख्य समाचार

पाकिस्तान के प्रतिबंध हटाने के बाद इस विदेशी एयरलाइन ने दिल्ली मुंबई के लिए सीधी उड़ान शुरू की

नई दिल्ली : पाकिस्तान ने 1 दिन पहले अपने हवाईक्षेत्र से प्रतिबंध हटा लिया है, जिसके बाद अमेरिका स्थित यूनाइटेड एयरलाइंस का बयान आया है आगे पढ़ें »

'Gareeb Rath' trains

बंद होने जा रही है ‘गरीब रथ’ ट्रेनें, अब नहीं होगा एसी में सस्ता सफर

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस में बदलने जा रही है। ऐसा हुआ तो सभी गरीब रथ ट्रेनें जल्द आगे पढ़ें »

इन रूटों पर इंडिगो शुरू करेगी इंटरनेशनल फ्लाइट

नई दिल्ली : इंडिगो 22 अगस्त से मुंबई-सिंगापुर रूट और मुंबई-बैंकॉक रूट पर नॉन स्टॉमप फ्लाइट शुरू करेगी। मुंबई से सुबह 8.25 मिनट (लोकल टाइम) आगे पढ़ें »

Kulbhushan Jadhav case, Pakistan, United Nations, ICJ

कुलभूषण जाधव मामला : पाक नहीं माना तो संयुक्त राष्ट्र उठाएगा कदम

नई दिल्ली : अंतरराष्‍ट्रीय अदालत ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में अपना फैसला सुनाते हुए आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2 Launching

सुधारी गईं चंद्रयान-2 की खामियां, 22 जुलाई को होगी लांचिंग

चेन्नई : तकनीकी खराबी के कारण 15 जुलाई को रद्द हुई चंद्रयान-2 की लॉन्‍चिंग अब 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान आगे पढ़ें »

Floods in Assam-Bihar

असम और बिहार में बाढ़ से  गंभीर हुए हालात, अब तक 94 लोगों की मौत

नई दिल्‍ली : असम और बिहार समेत कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी आगे पढ़ें »

वाट्सऐप जल्द शुरू करेगा पेमेंट सर्विस, 30 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली : वाट्सऐप भारत में जल्द पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। वह 1 साल से इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा आगे पढ़ें »

Ayodhya dispute

अयोध्या विवाद: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- 2 अगस्त को रोज सुनवाई पर विचार करेंगे

नई दिल्ली : सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को अयोध्या जमीन विवाद को लेकर मध्यस्‍थता कमेटी को 31 जुलाई तक अंतिम रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया आगे पढ़ें »

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

मेट्रो का गेट बंद होते समय प्रवेश किया तो 1000 रुपये जुर्माना

कोलकाताः पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुए हादसे से सबक लेते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रबंधन ने भी काफी कड़े नियम अपनाए हैं। इसके तहत यदि आगे पढ़ें »

ऊपर