एससी-एसटी एक्ट का नहीं होगा दुरुपयोगः राजनाथ

नक्सल अपनी विचारधारा से लोगों को कर रहे हैं प्रभावित
लखनऊ : ‘अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) एक्ट में किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है। किसी का उत्पीड़न नहीं होने दिया जा रहा है ना ही होगा। यह कोई नया एक्ट नहीं बना है, यह तो जो पुराना एक्ट है, वही है।’ केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को एक मीडिया हाऊस के समागम समारोह 2018 में भाग लेते हुए यह बात कही। उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस एक्ट का दुरुपयोग नहीं होगा और कहा कि यदि इसका दुरुपयोग कहीं पर होगा तो राज्य सरकारें इस पर संज्ञान लेंगी।

अभिव्यक्ति की आजादी : राजनाथ ने कहा कि देश में नक्सल एक बड़ी समस्या हैं। अब तो वे दूसरा रास्ता अपना रहे हैं। वे शहरों में आ गये हैं। वे अपनी विचारधारा से लोगों को प्रभावित करने का काम कर रहे हैं। नक्सली 126 जिलों से सिमटकर 10 से 12 जिलों में रह गये हैं। लोकतंत्र में सब को बोलने की आजादी है। रहने की आजादी है लेकिन देश को तोड़ने की इजाजत किसी को भी नहीं है। सारे रिकॉर्ड उठा कर देख लीजिए इनमें से कुछ लोगों की गिरफ्तारी पहले भी हुई थी। उस समय भी इन लोगों पर यही आरोप लगे थे।

रुपये की कीमत में गिरावट : रुपये में जो गिरावट आयी है यह समस्या केवल भारत के साथ ही नहीं है। अन्य देशों की मुद्रा में भी गिरावट आयी है। तुर्की की करेंसी में गिरावट के कारण रुपया कमजोर हुआ है। रुपया कमजोर हुआ है फिर भी इन्वेस्टर्स भारत में इन्वेस्ट कर रहे हैं, यह बड़ी बात है।
कश्मीर के हालात : कश्मीर में जो हालात पैदा हुए हैं वह पहले से ही हैं। कश्मीर में जिनके अपहरण हुए थे उसमें हमारे सुरक्षाकर्मियों ने जवाब दिया कि सबको छोड़ना पड़ा। कश्मीर में हमारी जो अपेक्षाएं थी, वह पूरी नहीं हुई, इसलिए हमने गठबंधन तोड़ दिया।
सोशल मीडिया के कारण भाजपा सरकार नहीं बनी : सोशल मीडिया के कारण भाजपा सरकार नहीं बनी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में ऐसा काम किया, जिससे उनकी लोकप्रियता बढ़ी। जनता को अपेक्षा थी, इसलिए सरकार बनी, सरकार चल रही है और आगे भी चलती रहेगी।
मॉब लिंचिंग : यह नहीं होनी चाहिए। सबसे बड़ी मॉब लिंचिंग 1984 में हुई थी।

जातिगत गणना : वर्ष 1930 में जनगणना जाति के आधार पर हुई थी। आरक्षण का लाभ किस को और कितने लोगों को मिल रहा है यह जानकारी सरकार को होनी चाहिए, इसलिए जातिगत गणना करवाने की बात कही गयी थी।

Leave a Comment

अन्य समाचार

14 साल तक पुलिस की नौकरी की, अब बने डेप्युटी कलेक्टर

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को पीसीएस 2016 परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ। परिणाम घोषित होने के साथ इंतजार में बैठे छात्रों के साथ उनके अभिभावकों का सीना गर्व से फूल गया। घोषित परिणाम में बलिया जिले की बैरिया [Read more...]

ग्रेटर नोएडा यमुना प्राधिकरण घोटाला मामलाः दारोगा की गिरफ्तारी के लिए आई सीबीआई टीम पर हमला, दो अधिकारी घायल

नयी दिल्लीः केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की टीम पर फिर हमला हुआ है। यह हमला दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा के सुनपुरा गांव में किया गया। सीबीआई की टीम शनिवार की सुबह एक दारोगा की गिरफ्तारी के लिए जब यहां [Read more...]

मुख्य समाचार

प्रेमी को जमकर पीटा फिर पेट्रोल छिड़क कर जला दिया

पूर्व मिदनापुर: पूर्व मिदनापुर जिले के भूपतिनगर में एक प्रेमी युवक की पहले पिटाई की कई, बाद में शरीर पर पेट्रोल छिड़ककर फूंक दिया गया। आरोप उसकी प्रेमिका के घरवालों पर लगा है। मृतक की प्रेमिका, उसके घर के 4 [Read more...]

रेल रोको आंदोलन से चार घंटे तक ठहरी ट्रेनें

मालदहः माकपा कार्यकर्ताओं के रेल रोको आंदोलन के कारण कई स्टेशनों पर ट्रेनें घंटों खड़ी रह गईं। इससे यात्रियों को व्यापक परेशानी का सामना करना पड़ा। दरअसल 10 सूत्री मांगों के समर्थन में जिला माकपा ने शनिवार को हरिश्चंद्रपुर स्टेशन [Read more...]

ऊपर