एससी-एसटी एक्ट का नहीं होगा दुरुपयोगः राजनाथ

नक्सल अपनी विचारधारा से लोगों को कर रहे हैं प्रभावित
लखनऊ : ‘अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) एक्ट में किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है। किसी का उत्पीड़न नहीं होने दिया जा रहा है ना ही होगा। यह कोई नया एक्ट नहीं बना है, यह तो जो पुराना एक्ट है, वही है।’ केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को एक मीडिया हाऊस के समागम समारोह 2018 में भाग लेते हुए यह बात कही। उन्होंने भरोसा दिलाया कि इस एक्ट का दुरुपयोग नहीं होगा और कहा कि यदि इसका दुरुपयोग कहीं पर होगा तो राज्य सरकारें इस पर संज्ञान लेंगी।

अभिव्यक्ति की आजादी : राजनाथ ने कहा कि देश में नक्सल एक बड़ी समस्या हैं। अब तो वे दूसरा रास्ता अपना रहे हैं। वे शहरों में आ गये हैं। वे अपनी विचारधारा से लोगों को प्रभावित करने का काम कर रहे हैं। नक्सली 126 जिलों से सिमटकर 10 से 12 जिलों में रह गये हैं। लोकतंत्र में सब को बोलने की आजादी है। रहने की आजादी है लेकिन देश को तोड़ने की इजाजत किसी को भी नहीं है। सारे रिकॉर्ड उठा कर देख लीजिए इनमें से कुछ लोगों की गिरफ्तारी पहले भी हुई थी। उस समय भी इन लोगों पर यही आरोप लगे थे।

रुपये की कीमत में गिरावट : रुपये में जो गिरावट आयी है यह समस्या केवल भारत के साथ ही नहीं है। अन्य देशों की मुद्रा में भी गिरावट आयी है। तुर्की की करेंसी में गिरावट के कारण रुपया कमजोर हुआ है। रुपया कमजोर हुआ है फिर भी इन्वेस्टर्स भारत में इन्वेस्ट कर रहे हैं, यह बड़ी बात है।
कश्मीर के हालात : कश्मीर में जो हालात पैदा हुए हैं वह पहले से ही हैं। कश्मीर में जिनके अपहरण हुए थे उसमें हमारे सुरक्षाकर्मियों ने जवाब दिया कि सबको छोड़ना पड़ा। कश्मीर में हमारी जो अपेक्षाएं थी, वह पूरी नहीं हुई, इसलिए हमने गठबंधन तोड़ दिया।
सोशल मीडिया के कारण भाजपा सरकार नहीं बनी : सोशल मीडिया के कारण भाजपा सरकार नहीं बनी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में ऐसा काम किया, जिससे उनकी लोकप्रियता बढ़ी। जनता को अपेक्षा थी, इसलिए सरकार बनी, सरकार चल रही है और आगे भी चलती रहेगी।
मॉब लिंचिंग : यह नहीं होनी चाहिए। सबसे बड़ी मॉब लिंचिंग 1984 में हुई थी।

जातिगत गणना : वर्ष 1930 में जनगणना जाति के आधार पर हुई थी। आरक्षण का लाभ किस को और कितने लोगों को मिल रहा है यह जानकारी सरकार को होनी चाहिए, इसलिए जातिगत गणना करवाने की बात कही गयी थी।

Leave a Comment

अन्य समाचार

nd-tiwari and son rohit tiwari

खुलासा : सामान्य नहीं थी एनडी तिवारी के बेटे रोहित की मौत

नई दिल्ली : उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी के बेटे रोहित शेखर तिवारी की संदिग्ध मौत में नया मोड़ आ गया है। शुक्रवार को रोहित की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आई, जिसमें डॉक्टर, रोहित की मौत को लेकर संशय में नजर [Read more...]

पति का रंग सांवला था इसलिये जिंदा जला दिया

बरेली : उत्तर प्रदेश के बरेली में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने मानवीय संवेदनाओं को शर्मसार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। जिले के फतेहगढ़ थाना क्षेत्र में रहने वाली एक 22 साल की महिला ने [Read more...]

मुख्य समाचार

आरबीआई ने रेपो रेट घटाई, लोन सस्ते होने की उम्मीद

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में 0.25% की कटौती की है। यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार को ब्याज दरों की घोषणा की गई। [Read more...]

कांग्रेस का पूरा घोषणापत्र हिंदी में पढ़ें

कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना, 22 लाख सरकारी नौकरियां, महिलाओं को आरक्षण, धारा 370 को न हटने देने और देशद्रोह की धारा हटाने सहित कई वादे किए। यहां क्लिक [Read more...]

डच एयरलाइन पर मुकदमे की तैयारी में भारतीय तीरंदाजी संघ

एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में तेजिंदर ने गोला फेंक में जीता स्वर्ण

जेट को लेकर खरीदारों में उदासीनता बढ़ी

चलती ट्रेन के इंजन में लगी आग, यात्रियों के वजह से टला बड़ा हादसा

भारतीय उपभोक्ता ऑनलाइन सुरक्षा को जरूरी मानते हैं : रिपोर्ट

एशियन रेसलिंग चैंपियनशिनप में बंजरंग पुनिया ने जीता स्वर्ण

एवेंजर्स एंडगेम के लिए हो रहे हैं हर सेकेंड में 18 टिकट्स बुक, अब तक 2.25 लाख टिकट बिके

जापान के वार्ड असेम्बली चुनावों में ‘योगी’ ने की जीत हासिल की

आईआरसीटीसी दे रही है इन जगहों पर घूमने के लिए सस्ता पैकेज

श्रीलंका में धमाके आईएसआईएस ने कराए थे, मंत्री ने कहा- क्राइस्टचर्च हमले का बदला लिया

ऊपर