यूपी की नदियों में ऊफान, बाढ़ और वर्षाजनित हादसों में 19 मरे

लखनऊ : यूपी के कई इलाकों में नदियों की बाढ़ से जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के विभिन्न जिलों में बाढ़ और वर्षाजनित हादसों में कम से कम 19 लोगों की मृत्यु हो गयी। बलिया में बुधवार को बाढ़ के पानी में डूबकर तीन लोगों, अमेठी में तीन, रायबरेली, सोनभद्र और मिर्जापुर में दो-दो तथा सहारनपुर, हमीरपुर, प्रतापगढ़, भदोही, फतेहपुर, बस्ती और अयोध्या में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी। केन्द्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार गंगा नदी पिछले कई दिनों से कछलाब्रिज बदायूं में कहर ढा रही है और अब नरौरा-बुलंदशहर के साथ-साथ बलिया में भी खतरे के निशान को पार कर गयी है। फर्रुखाबाद व गाजीपुर में इसका जलस्तर लाल निशान के नजदीक पहुंच गया है। यमुना नदी प्रयाग घाट मथुरा में खतरे के निशान को पार कर गयी है। शारदा नदी पलियाकलां-लखीमपुर खीरी में अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। घाघरा नदी एल्गिनब्रिज-बाराबंकी में खतरे के निशान को एक बार फिर पार कर गयी है और अयोध्या और तुर्तीपार में इसका जलस्तर इस निशान के नजदीक बना हुआ है। बैरिया थाना क्षेत्र के शुभनथही गांव निवासी आशीष वर्मा (18) की बुधवार को बीएसटी बंधे के बाहर गांव के सामने बाढ़ के पानी में डूबने से मौत हो गयी। फेफना थाना क्षेत्र के चेरुइयां बघड़ा के मठिया गांव के पास तमसा नदी की बाढ़ के पानी में डूबने से कमलेश कन्नौजिया (26) तथा बांसडीह कस्बे से सटे पकड़ी ताल में एक अज्ञात युवक की पानी में डूबने से मौत हो गयी। जिले में गंगा की बाढ़ के कारण बलिया शहर के निचले इलाकों में बने दो दर्जन से अधिक मकानों में पानी आ जाने के कारण लोग छतों पर शरण लिए हुए हैं। शहर से सटे विजयीपुर, रामपुर महावल इलाकों में भी बाढ़ का पानी घुस गया है। बैरिया क्षेत्र में घाघरा के जलस्तर में वृद्धि के कारण अठगांवा गांव जलमग्न हो गया है। घुरी टोला, इब्राहिमाबाद और उपरवार के कई पुरवे रातोंरात बाढ़ के पानी से घिर गये हैं। कई घरों में घाघरा नदी का पानी घुस जाने के कारण लोगों को बीएसटी बंधे पर शरण लेनी पड़ी है। इस बीच, प्रतापगढ़ से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, जिले के अंतु थाना क्षेत्र स्थित रैबी रजानीपुर बेहड़ा में बारिश के बीच गिरी बिजली की चपेट में आने से रामराज (54) की मौत हो गयी। भदोही जिले के कोइरौना स्थित सोनैचा गांव में एक मकान गिरने से अमरावती देवी (75)की दब कर मृत्यु हो गयी। हादसे में तीन साल की एक बच्ची सहित कुल चार अन्य लोग आहत हो गये हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

sonakshi

रामायण से जुड़े एक आसान सवाल का जवाब न दे पायीं सोनाक्षी, जमकर हुईं ट्रोल

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा शुक्रवार को कौन बनेगा करोड़पति के 11 वें वीकली एपिसोड 'कर्मवीर' में नजर आईं। इस एपिसोड में राजस्‍थान के आगे पढ़ें »

Azam Khan

आजम खान की दिगवंत मां के खिलाफ मामला दर्ज, फांसीघर की जमीन खरीद-फरोख्त का आरोप

  रामपुर : ‌उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी (एसपी) के सांसद आजम खान पर आफत की बारिश रुकने का नाम ही नहीं आगे पढ़ें »

ऊपर