मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम अब दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर

लखनऊ : एक सदी से भी अधिक पुराने मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम अब राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विचारक दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर होगा। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने इसकी अनुमति दे दी है।
सरकारी प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि राज्य सरकार ने सोमवार को इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी है। राज्य सरकार ने पिछले साल जून में तय किया था कि चंदौली जिले में पड़ने वाले मुगलसराय स्टेशन का नाम उपाध्याय के नाम पर रखा जाएगा। उपाध्याय 1968 में इसी स्टेशन के निकट मृत पाये गये थे। राज्य कैबिनेट की मंजूरी के बाद प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजा गया और फिर इसे राज्यपाल की मंजूरी के लिए राजभवन भेजा गया। मंजूरी सोमवार को हासिल हो गयी।
मुगलसराय पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्मस्थान भी है। अधिसूचना में कहा गया है कि बदला हुआ नाम तत्काल प्रभाव से लागू होगा। यह स्टेशन व्यस्त दिल्ली- कोलकाता रेलमार्ग पर पड़ता है। इस समय यह दुनिया का चौथा सबसे व्यस्त स्टेशन है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

”राम मंदिर निर्माण में अब कोई बाधा नहीं”- विहिप अध्यक्ष

इंदौर (मध्यप्रदेश) : शीर्ष न्यायालय द्वारा गुरुवार को अयोध्या मामले में दायर पुनर्विचार याचिकाएं खारिज करने के निर्णय का विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के अंतरराष्ट्रीय आगे पढ़ें »

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक होगी लॉन्च, फुल चार्ज में दौड़ेगी 150 किमी

नई दिल्ली : इलेक्ट्रिक स्कूटर तथा बाइक बनाने वाली कंपनी ओकिनावा भारत में कम कीमत वाली नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने जा रही है। कंपनी आगे पढ़ें »

ऊपर