सोनभद्र में जमीन को लेकर संघर्ष, ताबड़तोड़ फायरिंग में 9 मरे, 19 जख्मी

हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश में हुई सबसे ज्यादा रक्तपात वाली घटना, योगी ने दिये जांच के आदेश
सोनभद्र/लखनऊ : दिनदहाड़े घटी एक लोमहर्षक वारदात में सोनभद्र जिले के घोरावल क्षेत्र में बुधवार को दो पक्षों के बीच जमीन विवाद को लेकर हुए खूनी संघर्ष में नौ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गयी और 19 अन्य घायल हो गये। हाल के वर्षों में प्रदेश में हुई सबसे ज्यादा रक्तपात वाली घटना है। इस मामले में अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह के अनुसार घोरावल थाना क्षेत्र के सपही गांव में दो साल पहले ग्राम प्रधान यज्ञदत्त ने एक आईएएस अधिकारी से 90 बीघा जमीन खरीदी थी। उस पर कब्जे का विवाद था। यज्ञदत्त बुधवार को उस जमीन पर कब्जा करने के लिए 10-12 ट्रैक्टरों से अपने साथियों को लेकर पहुंचा। जब वे ट्रैक्टर से जमीन जोत रहे थे, स्थानीय ग्रामीणों ने इसका विरोध किया। ग्राम प्रधान पक्ष के लोगों ने उन पर ताबड़तोड़ गोलियां दाग दी, जिससे तीन महिलाओं समेत नौ लोगों की मृत्यु हो गयी और 19 अन्य लोग आहत हो गये। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां कई की हालत नाजुक है। इस मामले में ग्राम प्रधान के भतीजों गिरिजेश तथा विमलेश को गिरफ्तार किया गया है। अन्य की तलाश की जा रही है।
सिंह ने यह भी बताया कि पुलिस ने जमीन के विवाद में ग्राम प्रधान पक्ष को पूर्व में भी पाबंद किया गया था। उनकी सम्पत्ति कुर्क करने की कार्रवाई भी मजिस्ट्रेट के यहां चल रही है। उन्होंने बताया कि इस घटना के बाद मध्य प्रदेश पुलिस को भी अलर्ट कर दिया गया है तथा आवश्यकतानुसार जमीन बेचने वाले आईएएस अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी। सोनभद्र उत्तर प्रदेश का जिला है, जिसकी सीमाएं मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखण्ड और बिहार से सटी हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना का संज्ञान लेते हुए मिर्जापुर के मण्डलायुक्त तथा वाराणसी जोन के अपर पुलिस महानिदेशक को घटना के कारणों की संयुक्त रूप से जांच करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने 24 घण्टे में रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिये हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीएम ने पूछा बंगाल में क्या हो रहा है

भाजपा नेता ने निजी सचिव को सौंपी न्यूज क्लिपिंग व वीडियो फुटेज सन्मार्ग संवाददाता अंडाल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखण्ड के दुमका जाने के क्रम आगे पढ़ें »

dhankhad

राज्यपाल ने मुख्य सचिव और डीजी को बुलाया

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पिछले 3 दिनों से राज्यभर में हिंसा जारी है। इसी बीच राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सोमवार को राज्य के मुख्य सचिव राजीव आगे पढ़ें »

ऊपर