जन्माष्टमी पर कृष्णमय हुआ मथुरा, श्रद्धालुओं का लगा तांता

जेटली के निधन की सूचना मिलने के बाद योगी ने मथुरा दौरा किया रद्द
मथुरा/आगरा : जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। कान्हा की एक झलक पा लेने की चाहत में श्रद्धालु श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर की ओर जाते नजर आये। ब्रजवासी कृष्ण के जन्म की खुशी मनाने में किसी से पीछे नहीं रहे। पूरी मथुरा नगरी को विशिष्ट प्रकार से सजाया गया। एक दर्जन स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए विशेष मंच बनाये गये। पूरे शहर में जगह-जगह भोग-प्रसाद की छबीलें लगायी गयीं। ब्रज के घर-घर में व्रत रखकर खुशियां मनायी गयीं। श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर परिसर, ठा.द्वारिकाधीश मंदिर, वृन्दावन के ठा.गोदारंगमन्नार मंदिर, इस्कॉन के कृष्ण-बलराम मंदिर को विशेष रूप से सजाया गया। दो दिन पहले से ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ने लगा था। शहर में निकाली गयी दो अलग-अलग झांकियों का श्रद्धालुओं ने पुष्पवर्षा एवं आरती कर भव्य स्वागत किया। शोभायात्रा में भगवान कृष्ण के विभिन्न रूपों, लीलाओं, जीवन दर्शन से संबंधित तथा अन्य देवी-देवताओं की भी झांकियां निकाली गयीं। श्रीकृष्ण जन्मस्थान में शनिवार को आयोजित जन्माष्टमी समारोह में यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि भगवत कृपा और संतों के आशीर्वाद से प्रदेश में वर्तमान सरकार बनी है तथा यदि यह सरकार न बनती तो जन्माष्टमी का ऐसा भव्य आयोजन मथुरा में न होता। वृन्दावन के राधारमण, राधा दामोदर, गोकुलानन्द एवं शाह जी मंदिर में तीर्थयात्रियों का जमघट रहा, जहां पर कई मन दूध, दही, घी, बूरा, शहद और महाऔषधियों से ठाकुर का अभिषेक हुआ तथा बाद में चरणामृत तीर्थयात्रियों में बांटा गया। वृन्दावन के ही बांकेबिहारी मंदिर में शुक्रवार को जन्माष्टमी मनायी गयी थी इसलिए शनिवार को मंगला के दर्शन के लिए मंदिर रात तीन बजे खचाखच भरा हुआ था। रामलीला मैदान में पर्यटन एवं संस्कृति विभाग, उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में श्रीकृष्णोत्सव-2019 आयोजन किया गया है। इसमें मुंबई से आई टोली ने दही हांडी लीला का मंचन किया।
उधर, आगरा से मिली खबरों के अनुसार पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के निधन के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मथुरा दौरा रद्द हो गया। योगी मथुरा रवाना होने के लिए आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पर दोपहर में पहुंच चुके थे, लेकिन जेटली के निधन की सूचना पर वह यहां से सीधे हिंडन एयरपोर्ट गाजियाबाद के लिए रवाना हो गये। वे मथुरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी आयोजन में शामिल होने आ रहे थे। उन्हें वृंदावन में निर्मित पर्यटक सुविधा केंद्र का उद्घाटन भी करना था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आपके बेटे को कोई नुकसान नहीं पहुंचाऊंगा – बाबुल

देवाजंन की मां ने लगायी बाबुल से बेटे को माफ करने की गुहार कोलकाता : सोशल मीडिया पर उनके बेटे की पोस्ट वायरल हुई है जिसमें आगे पढ़ें »

राजीव कुमार की हो सकती है हत्या – सोमेन

कोलकाता : एक ओर जहां कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सीबीआई दिन - रात ढूंढ रही है तो वहीं इस बीच, प्रदेश आगे पढ़ें »

ऊपर