आयकर विभाग ने मायावती के भाई की 400 करोड़ की संपत्ति जब्‍त की

कानून के अनुसार 7 साल कठोर कारावास व ‘बेनामी’ सम्पत्ति के बाजार में कीमत का 25 प्रतिशत जुर्माने के तौर पर भी देना पड़ सकता है
नयी दिल्ली : आयकर विभाग ने बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती के भाई और भाभी का नोएडा स्थित 400 करोड़ रुपये कीमत का ‘बेनामी’ प्लाट जब्त कर लिया है। आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता के ‘लाभकारी मालिकाना हक’ वाले सात एकड़ के भूखंड को जब्त करने का अस्थाई आदेश विभाग की दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने 16 जुलाई को जारी किया था। मायावती ने हाल ही में आनंद को बसपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया था। आदेश की प्रति के अनुसार बेनामी संपत्ति लेनदेन निषेध अधिनियम 1988 की धारा 24(3) के तहत यह आदेश जारी किया गया है जिसके अनुसार जब्त की गयी सम्पत्ति को अानंद और उनकी पत्नी की ‘बेनामी’ समझा जायेगा, जो 28,328.07 वर्ग मीटर या करीब सात एकड़ में फैली है। जब्त की गयी सम्पत्ति की कीमत 400 करोड़ रुपये है। कानून के अनुसार बेनामी अधिनियम का उल्लंघन करने वाले को सात साल कठोर कारावास और ‘बेनामी’ सम्पत्ति के बाजार में कीमत का 25 प्रतिशत जुर्माने के तौर पर भी देना पड़ सकता है। मोदी सरकार द्वारा 2016 में निष्क्रिय पड़े कानून को लागू करने के बाद विभाग ने एक नवंबर, 2016 से नये बेनामी लेनदेन (निषेध) संशोधन अधिनियम के तहत कार्रवाई शुरू की थी। आयकर विभाग देश में बेनामी अधिनियम को लागू करने वाला नोडल विभाग है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जल्द ही बर्डे़ पर्दे पर वापसी करने जा रही हैं सुष्मिता सेन

मुंबई : बाॅलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सुष्मिता सेन बड़े पर्दे पर अपनी वापसी के लिए तैयार हैं। पूर्व मिस यूनिवर्स ने अपने इंस्टाग्राम के जरिए आगे पढ़ें »

एनएचआरसी ने यौन उत्पीड़न मामले में त्रिपुरा सरकार को जारी किया नोटिस

नई दिल्ली : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने सोमवार को त्रिपुरा सरकार और राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है। यह नोटिस उन आगे पढ़ें »

ऊपर