अमेठी सीट पर काबिज होने की फिराक में है भाजपा, कांग्रेस के लिए साख बचाये रखना चुनौती

अमेठी : लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा होने के साथ ही कांग्रेस के किले के तौर पर विख्यात अमेठी इस बार देश की सबसे पुरानी पार्टी के साथ ही भाजपा के लिये भी नाक का सवाल बन चुकी है। केंद्र की सत्ता की राह आसान बनाने वाले इस राज्य की अमेठी सीट पर दशकों से कांग्रेस एकछत्र राज करती आयी है। गत लोकसभा चुनाव में हालांकि मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कड़ी टक्कर दी थी। वहीं, आम आदमी पार्टी के नेता रहे डॉ.कुमार विश्वास और बसपा से धर्मेंद्र भी मैदान में थे। भाजपा कांग्रेस के किले में सेंध लगाने में विफल रही। भाजपा ने पिछले पांच साल के कार्यकाल के दौरान इस क्षेत्र में अपना दखल बनाये रखा है। केन्द्र के नरेन्द्र मोदी मंत्रिमंडल की अहम सदस्य स्मृति ने कांग्रेस अध्यक्ष के संसदीय क्षेत्र का इस दौरान कई बार दौरा किया व जनसभाओं के जरिये लोगों के दिलों में जगह बनाने की कोशिश की। केन्द्र सरकार ने भी अमेठी के विकास से संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन में उत्साह दिखाया। ईरानी ने हमेशा राहुल गांधी पर निशाना साधा व उन पर क्षेत्र की समस्यायों की अनदेखी का आरोप लगाया। भाजपा सरकार की विकास परियोजनाओं की तारीफ की। चुनाव की तिथियों की उद्घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी अमेठी का दौरा कर कई परियोजनाओं का जीर्णोद्धार और लोकार्पण किया और कांग्रेस, सोनिया गांधी व राहुल पर जम कर बरसे।
उधर, राहुल भी सांसद के फर्ज को निभाते हुए अपने व्यस्त कार्यक्रमों के बीच अपने संसदीय क्षेत्र के लिए समय निकाला और लोगों को अपनेपन का अहसास कराया। यहां यह उल्लेखनीय है कि 2014 के चुनाव में कांग्रेस अपने दो किलों अमेठी और रायबरेली को ही बचा पायी। राज्य में पहली बार साझे तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ रही समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने कांग्रेस से हाथ नहीं मिलाया है लेकिन उन्होंने उसके लिये अमेठी और रायबरेली सीटें छोड़ दीं। इस प्रकार इस बार चुनाव में कांग्रेस और भाजपा आमने सामने हैं। हालांकि भाजपा की पैंतरेबाजियों के बीच कांग्रेस के लिये यह सीट बचाना आसान नहीं होगा।

एसे अन्य लेख

मुख्य समाचार

जीत के दो दिन बाद ही अमेठी..

अमेठी (उप्र) : उत्तर प्रदेश के अमेठी की जामो कोतवाली क्षेत्र के बरौलिया गांव के पूर्व प्रधान और स्मृति ईरानी के करीबी भाजपा नेता सुरेंद्र आगे पढ़ें »

ये नये भारत का, नया उत्तर प्रदेश..

लखनऊ : 17वीं लोकसभा चुनाव में भाजपा को मिली बड़ी जीत के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि लोकसभा चुनाव आगे पढ़ें »

मुस्लिम परिवार के घर जन्मा बेटा, मां..

गोंडाः उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले से एक अनोखी घटना सामने आयी है। 23 मई को लोकसभा चुनाव परिणामों के दिन एक मुस्लिम परिवार में आगे पढ़ें »

राज बब्बर का उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष..

अमेठी के कांग्रेस जिलाध्यक्ष का भी पदत्याग लखनऊ/अमेठी : लोकसभा चुनाव में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन को देखते हुए उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख राज बब्बर ने आगे पढ़ें »

गांधी परिवार के अभेद्य दुर्ग अमेठी में..

लखनऊ : पिछले दो दशकों से गांधी परिवार के अभेद्य दुर्ग के तौर पर विख्यात अमेठी से आखिरकार गुरुवार को कांग्रेस की विदाई हो गयी। आगे पढ़ें »

यूपी में सपा-बसपा गठबंधन के मुकाबले भाजपा..

उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन के मुकाबले भाजपा आगे केरल के वायनाड में राहुल गांधी और रायबरेली में सोनिया गांधी आगे सुल्तानपुर में मेनका गांधी आगे, रामपुर आगे पढ़ें »

बनारस से मोदी आगे, अमेठी से राहुल..

आम चुनाव 2019 के लिए मतगणना शुरू हो गई है। शुरुआती रुझानों में बीजेपी और महागठबंधन के बीच कड़ी टक्कर चल रही है। सीटों के आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनावों की मतगणना शुरू

  कोलकाता : लोकसभा चुनावों की मतगणना शुरू हो चुकी है। वोटों की गिनती कर्नाटक से शुरू हुई। फिलहाल के रुझानों के अनुसार अलग अलग सीटों आगे पढ़ें »

यूपी की 80 सीटों पर मंगलवार को..

ईवीएम की सुरक्षा को लेकर विपक्षी दलों ने जतायी हैं आशंकाएं।। अर्द्धसैनिक बलों के 20 हजार, पीएसी के 10 हजार कर्मी और लगभग दो लाख आगे पढ़ें »

सांसद के काफिले की कार की टक्कर..

बरेली : जिले के इज्जतनगर क्षेत्र में बड़ा बाइपास लालपुर चौराहे पर बहुजन सामज पार्टी के सांसद मुनकाद अली के काफिले की गाड़ी ने बुधवार आगे पढ़ें »

खेल

जसप्रीत बुमराह का सामना करने के लिए..

नई दिल्लीः जसप्रीत बुमराह का सामना करने के लिए वेस्ट इंडीज के रिटायर्ड व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने अपने खिलाड़ियों को सलाह दी है। आगे पढ़ें »

भारत ने जीते 12 स्वर्ण सहित 57..

गुवाहाटी : इंडिया ओपन अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट का दूसरा संस्करण शुक्रवार को समाप्त हो गया। इस टूर्नामेंट में भारत ने 12 स्वर्ण, 18 रजत और आगे पढ़ें »

श्रृंखला के अंतिम मैच में भारतीय महिला..

जिंचियोन : कोरिया के जिंचियोन में चल रही तीन मैचों की हॉकी श्रृंखला में शुक्रवार को खेले गए अंतिम मैच में भारतीय महिला हाॅकी टीम आगे पढ़ें »

जानिए विश्व कप से पहले किस गेंदबाज..

नई दिल्लीः विश्व कप की मेजबानी इस बार इंग्लैंड़ कर रहा है। 30 मई से विश्व कप के लिए कई टीमें एक दूसरे से भिड़ती आगे पढ़ें »

भारत ने कोरिया को 2-1 से हराकर..

जिनचियोन (कोरिया) : भारत और दक्षिण कोरिया के बीच खेले जा रहे हॉकी मैच में बुधवार ‌दिलचस्प खेल देखने को मिला। यहां चल रहे तीन आगे पढ़ें »

विश्व कप के लिये इंग्लैंड रवाना हुई..

मुंबई: आईसीसी विश्व कप 2019 के लिए विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के लिए रवाना हो गई। 30 मई से शुरू होने आगे पढ़ें »

‘गॉड फादर’ धोनी

300 से अधिक मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी धोनी का चौथा विश्व कप नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 30 मई से होने आगे पढ़ें »

मैं लड़की के साथ ही घर बसाऊंगी..

'मेरा खेल मेरी प्राथमिकता, भविष्य में अपनी पार्टनर के साथ घर बसाना है' धारा 377 पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मिली ताकत हैदराबादः भारत की स्टार आगे पढ़ें »

इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम में तीन..

नई दिल्लीः विश्व कप शुरू होने में अब कुछ ही ‌दिन बचे हैं पर कई सारी टीमें अब भी अपनी 15 खिलाड़ियों की अंतिम सूची आगे पढ़ें »

विश्व कप में परिस्थितियां नहीं, दबाव को..

मुंबईः भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के लिए बुधवार यानी 22 मई को इंग्लैंड रवाना होगी। उससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आगे पढ़ें »

ऊपर