विश्व में प्रति घंटे ‘खसरे’ से होती है दस बच्चों की मौत

Measles' per hour in the world leads to the death of ten children

उदयपुर : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से पूरे विश्व में तेजी से फैलने वाली बीमारियों की सूची निकाली गई। जिसमें उन्होंने बताया कि कई ऐस बीमारियां हैं जो जानलेवा है। लेकिन उन बीमारियों में खरताक बीमारी खसरा और रुबेला है। यह एक संक्रमक बीमारी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि डॉ. अक्षय व्यास ने बताया कि खसरा और रुबेला के कारण विश्व में प्रति घंटे दस बच्चों की मौत होती है।
इन बीमारियों के लिए चलाया गया जागरूकता अभियान
डॉ. व्यास ने उदयपुर में शनिवार को खसरा और रूबेला संक्रमण बीमारी के बारे में बताया कि भारत में यह बीमारी हर साल तेजी से पैर फैला रही है। यहां प्रत्येक वर्ष करीब 50 हजार बच्चे इस रोग की चपेट में आते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि भारत का आंकड़ा पूरे विश्व के मुकाबले 37 फिसदी है। डब्ल्यूएचओ की ओर से उदयपुर में इस बीमारी को रोकने के लिए आमुखीकरण कार्यशाला में जागरूकता अभियान चलाया गया।
22 जुलाई को होगा टीकाकरण अभियान का शुभारंभ
इस बीमारी को रोकने के लिए कार्यशाला में उदयपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश खराडी ने कहा कि केंद्र सरकार के निर्देश पर चिकित्सा एवं स्वास्‍थ्य विभाग की ओर से राज्य में बीमारी को खत्म करने के लिए मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि राज्य में इस अभियान का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 22 जुलाई को करेंगे। उन्होंने बताया कि जिले में इस अभियान के तहत लगभग 10 लाख बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य बनाया गया है।
खसरा और रुबेला दोनों संक्रामक रोग हैं
डब्ल्यूएचओ के डॉ. खराड़ी ने बताया कि खसरा और रुबेला एक प्रकार का संक्रामक रोग है। साथ ही उन्होंने बताया‌ कि यह रोग वायरस से फैलता है। इसकी चपेट में आने से बच्चे विकलांग हो जाते है, तथा समय से पहले मृत्यु होने की संभावना रहती है। उन्होंने बताया कि इसकी रोकथाम एवं बचाव के लिए टीकाकरण आवश्क है।
बता दें कि राज्य सरकार की ओर से टीकाकरण का अभियान उदयपुर जिले के सभी राजकीय एवं निजी स्कूलों में पांच सप्ताह तक चलाए जाएंगे। ‌जिसमें 9 माह से लेकर 15 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। उसके बाद टीकाकरण के लिए विभिन्न स्‍थानों पर शिविर आयोजित किए जाएंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ओडिशा में विवाहित महिला से सामूहिक बलात्कार,महिला अधिकारी को सौंपा केस

संबलपुर : देश में बलात्कार की घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं। हैदराबाद,उन्नाव और मालदह की घटना के बाद अब ओडिशा के आगे पढ़ें »

सऊदी के रेस्तरां में एक साथ प्रवेश कर सकेंगे पुरुष और महिला

रियाद : सऊदी अरब की सरकार लगातार रूढ़िवादी विचारधारा को छोड़कर खुली सोच को अपना रही है। इस दिशा में काम करते हुए सऊदी की आगे पढ़ें »

ऊपर