राजस्थान में मानसून में हो सकती है 15 दिन की देरी

जयपुर : राजस्थान में भीषण गर्मी एवं लू के कहर के जारी दौर के बीच बुरी खबर यह है कि राज्य में मानसून के आने में करीब पन्द्रह दिन की देरी हो सकती है। मौसम विभाग के निदेशक शिव गणेश ने बताया कि मानसून के केरल में 7 जून तक पहुंचने की संभावना है। इसके पश्चात मानसून राज्य में 15 जून से एक जुलाई के बीच कभी भी पहुंच सकता है, जबकि अमूमन मानसून पन्द्रह-सोलह जून को प्रदेश में प्रवेश कर जाता है। इस बार वह समय पर नहीं पहुंचा तो इसमें करीब 15 दिन की देरी भी हो सकती है। हालांकि इस बार राजस्थान में मानसून की लगभग सामान्य वर्षा होने की संभावना है। देश के उत्तर पश्चिम क्षेत्र राजस्थान सहित जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, गुजरात एवं महाराष्ट्र में 94 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है। राज्य में भीषण गर्मी के मद्देनजर कई क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया हुआ है। राज्य में पिछले सात-आठ दिन से भीषण गर्मी और लू का दौर जारी है और इस दौरान प्रदेश में अधिकतम तापमान 50 के पार भी पहुंच चुका है और फिलहाल चुरू सहित कुछ क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस एवं इसके आस पास है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

उपसभापति हरिवंश के साथ विपक्ष के बर्ताव ने बिहार की प्रतिष्ठा को चोट पहुंचायी

नयी दिल्ली/पटना : बिहार में सत्तारूढ़ भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेताओं ने कहा कि कृषि विधेयकों के राज्यसभा में पारित होने के आगे पढ़ें »

बिहार चुनाव : 10 हजार से अधिक का लेनदेन नहीं कर सकेंगे प्रत्याशी

पटना : कोरोना संक्रमण के बीच बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान कोई भी प्रत्याशी किसी एक व्यक्ति को पूरे चुनाव प्रक्रिया के दौरान 10 हजार आगे पढ़ें »

ऊपर