अब बिना गार्ड के ही दौड़ेंगी मालगाड़ियां

जमशेदपुर : मालगाड़ियां जो अब तक गार्ड के इशारों पर पटरियों पर दौड़ा करती थी वे जल्द ही ‌बिना गार्ड के चलेंगी। रेलवे बोर्ड के आदेश पर चक्रधरपुर मंडल के बंडामुंडा यार्ड में इंड ऑफ ट्रेन टेलीमेटरी (ईओटीटी) डिवाइस का ट्रायल भी शुरू कर दिया गया है। इसका इस्तेमाल टाटानगर, आदित्यपुर एवं सीनी समेत अन्य यार्ड में जल्द ही किया जाएगा। रेलवे साल 2017 से ही डिवाइस द्वारा मालगाड़ियों को चलाने की योजना पर काम कर रहा था। अन्य जोन में डिवाइस के माध्यम से मालगाड़ियां बगैर गार्ड के चल रही हैं, जिसे दक्षिण पूर्व जोन के विभिन्न यार्ड में शुरू करने की तैयारी है। हालांकि टाटानगर और आदित्यपुर यार्ड से अब भी बगैर गार्ड के मालगाड़ियों को कम दूरी में चलाया जाता है। बताया जा रहा है कि डिवाइस द्वारा मालगाड़ी ड्यूटी लोको पायलट हर वैगन पर नजर रख सकेंगे। लाइन पर दौड़ती मालगाड़ी का कंप्रेसर कम होने पर लोको पायलट को तत्काल डिवाइस द्वारा सूचना मिल जाएगी। क्योंकि इंजन के केबिन और मालगाड़ी के अंतिम छोर पर गार्ड एसएलआर डिवाइस से जुड़ा होगा। इससे कपलिंग खुलने समेत अन्य जानकारी इंजन में लोको पायलट को मिल जाएगी। वहीं गार्ड काउंसिल का कहना है कि इस डिवाइस द्वारा मालगाड़ियों को चलाकर रेलवे सुरक्षा और संरक्षा के प्रावधान से खिलवाड़ करेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

चक्रवात गुलाबः स्थितियों से निपटने के लिए नवान्न पूरी तरह अलर्ट

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : बंगाल में एक बार फिर चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। अलीपुर मौसम विभाग की माने तो बुधवार को भारी बारिश आगे पढ़ें »

ऊपर