उत्तर प्रदेश में नक्सल गतिविधियां सरकार के नियंत्रण में – योगी

cm yogi aditya nath

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को दिल्ली के विज्ञान भवन की बैठक में कहा कि प्रदेश में नक्सल गतिविधियां और वामपंथ अतिवाद प्रभावित पूरी तरह से प्रदेश सरकार के नियंत्रण में हैं। विकास का पहिया उत्तर प्रदेश के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में घूम रहा है। माओवादी गतिविधियां सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली में पूरी तरह से नियंत्रण में हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जा रहा है और सा‌‌थ ही वहां पर बैंक, एटीएम और स्कूल खोले जा रहे हैं। सुरक्षा को देखते हुए प्रदेश में प्रोविंशियल आर्म्ड कान्स्टेबुलरी(पीएसी) की एक कंपनी मिर्जापुर में, जबकि पीएसी की पांच कंपनी, एक प्लाटून और सीआरपीएफ की दो कंपनी सोनभद्र में तैनात हैं। इसके अलावा पीएसी की दो कंपनी और सीआरपीएफ की एक कंपनी चंदौली में तैनात है।

सीमाओं से सटे राज्यों से सूचना आदान प्रदान से लाभ

योगी ने कहा कि मध्यप्रदेश से सटे मिर्जापुर, सोनभद्र जिसकी सीमाएं बिहार, मध्यप्रदेश, झारखण्ड और छत्तीसगढ़ से लगी हैं और बिहार की सीमा से सटे चंदौली में पीएसी, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और जनपद पुलिस अपना काम प्रभावी तरीके से कर रही है। साथ ही इन सीमाओं से सटे राज्यों से सूचना के आदान प्रदान से लाभ हो रहा है।

सोनभ्रद में विद्यालय समेत आईटीआई की इमारत तैयार

योगी ने कहा कि सोनभद्र के पीपर खाड में 480 छात्र क्षमता वाला एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय निर्माणाधीन है वहीं यहां के घोरावल तहसील में आईटीआई की मुख्य इमारत का निर्माण पूरा हो गया है, जहां युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। साथ ही उन्हाेंने कहा‌ कि सोनभद्र में बीएसएनएल के 66 टावर जबकि मिर्जापुर और चंदौली में छह छह टावर संचालित हैं। दूसरे चरण में सोनभद्र में 143 टावर, चंदौली में 19 और मिर्जापुर में 17 टावर लगाने का कार्य केंद्र द्वारा मंजूरी के बाद शुरू होगा।

बता दें कि गृहमंत्री व भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को नक्सलियों के खिलाफ चल रहे अभियानों और वामपंथ अतिवाद से प्रभावित क्षेत्रों में विकास के कार्यो की समीक्षा बैठक बुलाई थी। इस बैठक में नक्सल से प्रभावित दस राज्य के मुख्यमंत्रियों को उपस्थित होने के लिए निमंत्रण ‌दिया गया था। इस दौरान गृह राज्य मंत्री जी कृष्ण रेड्डी, गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और वामपंथ अतिवाद प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बेकाबू होता जा रहा है डेंगू, और 2 की मौत

अब तक 19 मरे, साढ़े 11 हजार लोग पीड़ित सन्मार्ग संवादाता कोलकाता : डेंगू का कहर दिन ब दिन बेकाबू होता जा रहा है। रविवार को डेंगू आगे पढ़ें »

mamata banerjee

आज केन्द्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मियों को सम्बोधित करेंगी ममता

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में केंद्र सरकार के प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करेंगी। इन आगे पढ़ें »

ऊपर