मध्यप्रदेश को कुछ दिन और करना पड़ेगा अच्छी बारिश का इंतजार

Madhya Pradesh will have to do some more days awaiting good rain

भोपाल : करीब एक सप्ताह से अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे मध्यप्रदेश को अब झमाझम वर्षा के लिए कुछ दिन और सब्र करना पड़ सकता है। मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वैज्ञानिक ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों से छत्तीसगढ़ होते हुए मध्यप्रदेश की तरफ आना था, वह कल अचानक महाराष्ट्र के नीचे होते हुए दक्षिण भारत की तरफ निकल गया है। इसी प्रकार द्रोणिका (मानसूनी ट्रफ लाइन) भी राजस्थान से मध्यप्रदेश की तरफ आने के बदले राजस्थान के फालौदी, सवाईमाधोपुर, उत्तर प्रदेश के बांदा, बिहार के छपरा और पश्चिम बंगाल के डायमंड हार्बर होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।
अच्छी बारिश का करना होगा इंतजार
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि अब मध्यप्रदेश को कुछ दिन और अच्छी बारिश का इंतेजार करना पड़ेगा। क्योंकि मध्यप्रदेश की तरफ उन्मुख होने वाला कोई भी सिस्टम अब न तो बंगाल की खाड़ी और ना ही अरब सागर में है। इस बीच आज श्योपुर में 20 मिलीमीटर, उज्जैन में 6 मिलीमीटर, बैरागढ़ (भोपाल) में 5 मिलीमीटर, इंदौर और उमरिया में 3 मिलीमीटर, ग्वालियर में एक मिलीमीटर तथा होशंगाबाद और रतलाम में बूंदाबांदी हुई है।
सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा तापमान
पिछले 24 घंटों के दौरान भी प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हुई है जिसमें भैसदेही में 60 मिलीमीटर, सेंधवा 50, टीकमगढ़ 41, बुरहानपुर 39, खरगोन 37, रायसेन 30.6 तथा महीदपुर एवं सिंरोज में 30 मिलीमीटर वर्षा हुई है। दूसरी ओर आज राजधानी भोपाल में आंशिक बादलों के बीच तेज धूप खिली जिससे उमस के साथ तापमान भी कल की तुलना में लगभग दो डिग्री बढ़ गया और अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से 5 डिग्री ज्यादा है। इसी प्रकार रात्रि का तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री अधिक 25.9 अंकित हुआ है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा का हाल देख सीएम बिफरीं

हावड़ा : हल्की सी बारिश में ही हावड़ा बन जाता है तालाब। बस्ती में रहनेवाले आज भी नरकीय जीवन जी रहे हैं। उत्तर से द​क्षिण आगे पढ़ें »

बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ का 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में जब्त, 3 गिरफ्तार

सिलीगुड़ी / कोलकाता : बड़ाबाजार लाया जा रहा 3.80 करोड़ रुपये की कीमत के 10 किलो सोना सिलीगुड़ी में डीआरआई की टीम ने जब्त किया। आगे पढ़ें »

ऊपर