बिहार में हरियाली बढ़ाने के लिए सड़को के किनारे लगाए जाएंगे पेड़

Nitish Kumar

पटनाः राज्य में हरियाली बढ़ाने के लिए सड़कों के किनारे पेड़ लगाये जायेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान आदेश दिया। उन्होंने कहा कि जिन सड़कों के किनारे ज्यादा ऊंचाई है वहां दो कतार में पेड़ लगाए जाएं। कुमार ने कहा कि उनकी सरकार सड़कों की गुणवत्ता एवं रखरखाव पर विशेष ध्यान दे रही है। राज्य में सड़कों की गुणवत्ता को बनाये रखने के लिए सतत् निगरानी की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि लोगों की आबादी बढ़ रही है, वाहनों की संख्या बढ़ रही है, अत: सड़कों के निर्माण के साथ-साथ उनका रख रखाव भी जरुरी है। इसके लिए नई रोड मेंटनेंस पॉलिसी बनायी गयी है। पुलों के मेंटनेंस पर भी विशेष ध्यान देने की जरुरत है। उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देशित किया कि पथ निर्माण विभाग एवं ग्रामीण कार्य विभाग की बैठक कर बनायी जा रही पुल मेंटनेंस पॉलिसी को अंतिम रूप दें।

अधूरे कार्य को पूरा करने का निर्देश

कुमार ने कहा कि प्रदेश में आवागमन को सुगम बनाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार के माध्यम से जो रुपये खर्च किये जा रहे है उसका एकमात्र उद्देश्य लोगों को इसका अधिकाधिक लाभ दिलाना है। उन्होंने कहा कि सात निश्चय कार्यक्रम के तहत टोला संपर्क योजना को भी वर्ष 2020 तक पूर्ण करना है। जो टोले बचे हुए हैं वहां सड़क निर्माण का कार्य तय समय सीमा के अंदर पूरा करें। गांव में पक्की गली का निर्माण किया जा रहा है। सरकार का उद्देश्य है कि गांव और टोलों को सड़कों से जोड़कर संपर्क बहाल किया जाए। बैठक से पूर्व ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव विनय कुमार ने सड़कों के मेंटेनेंस के लिये नई नीति पर कार्य किया जा रहा है। सड़कों की जांच कराई जा रही है तथा इस कार्य में कोताही बरतने वालों पर कार्रवाई भी की जा रही है।इस बैठक में ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार के अलावा कई वरीय अधिकारी समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोशल मीडिया पर समझदारी से बात करें अफरीदी और गंभीर : वकार

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच वकार युनूस ने क्रिकेट टीम के अपने पूर्व साथी शाहिद अफरीदी और भारतीय के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम आगे पढ़ें »

होंडा ने पेश किया होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI, जानिए कीमत और खासियत

नई दिल्ली : टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल ने आज नई होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI लॉन्च किया है, इस नेक्स्ट जेनरेशन बाइक में आगे पढ़ें »

ऊपर