नीतीश ने जल-जीवन-हरियाली से संबंधित जागरूकता रथ को किया रवाना

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत जागरूकता के लिए मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद के सामने आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान लघु जल संसाधन विभाग की योजनाओं से संबंधित ऑडियो-वीडियो प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

लोगों को किया जाएगा जागरूक

इसके माध्यम से बिहार भू-जल विकास मिशन के अंतर्गत जल संचयन के तरीकों और बचाव के संबंध में लोगों को जागरूक किया जायेगा। इसके अलावा जन चेतना के माध्यम से लोगों को यह भी बताया जायेगा कि कम वर्षा होने पर भू-जल ही एकमात्र सहारा है और इसके लिए लोगों को वर्षा जल इकट्ठा करना होगा। प्रचार रथ के माध्यम से सोख्तों का निर्माण एवं रख-रखाव, उत्तम बीज, जैविक खाद का प्रयोग, सूक्षम सिंचाई का उपयोग, तालाब जल संरक्षण एवं सफाई, खेतों की मेड़बंदी इत्यादि जानकारियों से भी लोगों को जागरूक किया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मधुमेह के लक्षण, इलाज और घरेलू उपचार

हमारी बिगड़ती जीवनशैली के कारण हमारा शरीर कई बीमारियों का घर बन गया है। इन्हीं बीमारियों में से एक है डाइबिटीज़ यानी मधुमेह। डाइबिटीज़ भले आगे पढ़ें »

चेहरे के कई हिस्सों में होते हैं वाइटहेड्स, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली : चेहरे के वाइटहेड्स बहुत खराब लगते हैं। ये चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। आम तौर पर लोग वाइटहेड्स आगे पढ़ें »

ऊपर