बिहार विधानमंडल के मॉनसून सत्र का आगाज

पटना : बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र के पहले दिन शुक्रवार को दोनों सदनों में दिवंगत नेताओं, चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों, लू से लोगों की हुई मौत पर श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। बिहार विधान सभा और विधान परिषद में जिन दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी गई, उनमें पूर्व विधान पार्षद रमणिका गुप्ता, पूर्व मंत्री प्रसाद राम, पूर्व विधायक रामलाल सिंह, पूर्व विधायक संजय कुमार, पूर्व विधायक अंबिका प्रसाद पूर्व विधायक महेश पासवान, पूर्व विधायक महेंद्र बैठा, पूर्व विधायक नीता चौधरी और गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर शामिल हैं। दोनों सदनों में हाल ही में भीषण गर्मी और लू से मरने वाले लोगों तथा मुजफ्फरपुर समेत कई अन्य जिलों में चमकी बुखार (एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम-एईएस) से मरने वाले बच्चों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। श्रद्धांजलि अर्पित किए जाने के बाद विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारून रशीद ने सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी। इससे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष चौधरी ने कहा कि वर्तमान मानसून सत्र अपेक्षाकृत लंबा है और इसमें सभी सदस्यों को जनता के हित के मुद्दों के साथ-साथ अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को भी उठाने का भरपूर अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सदन के संचालन में सभी सदस्यों का सकारात्मक सहयोग प्राप्त होगा।
ललन पासवान और सुधांशु शेखर जदयू सदस्य के रूप में मान्यता प्रदान की : विधानसभा अध्यक्ष ने सदन को उन सदस्यों के संबंध में जानकारी दी जो हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में निर्वाचित हुए हैं। जिन सदस्यों के निर्वाचित घोषित होने के बाद सीट रिक्त हो गए हैं उनमें गिरधारी यादव, मोहम्मद जावेद अजय कुमार मंडल और श्रीमती कविता सिंह शामिल हैं। उन्होंने राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के सदस्य ललन पासवान और सुधांशु शेखर के विधिवत रूप से सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जदयू) में शामिल होने की घोषणा करते हुए कहा कि अब इन दोनों सदस्यों को जदयू सदस्य के रूप में मान्यता प्रदान कर दी गई है। सभाध्यक्ष ने मॉनसून सत्र की अवधि के लिए पीठासीन अधिकारियों के नामों की घोषणा की जिनमें वीरेंद्र कुमार सिंह, मोहम्मद नेमतुल्लाह, तारकिशोर प्रसाद अशोक कुमार और रंजू गीता शामिल हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों में पीओके की आजादी के लिये ‘जुनून’ है : ठाकुर

जम्मू : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर आगे पढ़ें »

पिछले पांच-छह साल में बढ़े हैं दलितों पर अत्याचार : प्रशांत भूषण

नयी दिल्ली : भीम आर्मी द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सामाजिक कार्यकर्ता व वकील प्रशांत भूषण ने सोमवार को आरोप लगाया कि पिछले पांच-छह साल आगे पढ़ें »

ऊपर