बिहार में लू लगने से अब तक 44 लोगों की मौत

पटना: बिहार में लगातार जनहानि हो रही है। यहां भीषण गर्मी और चमकी बुखार से लगातार जानें जा रही है। बिहार में इतनी भाषण गर्मी पड़ रही है कि यहां अब तक 44 लोगों की मौत हो चुकी है। आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार में लू लगने से शनिवार तक 44 लोगों की मौत हो चुकी है। औरंगाबाद जिले में 22, गया में 20 और नवादा में दो लोगों की मौत लू लगने से हुई है।

10 वर्षों का रिकॉर्ड पार

मौसम विभाग के पटना कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, राज्य की राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 9.2 डिग्री सेल्सियस अधिक था। पटना में शनिवार को अधिकतम तापमान 2009 के बाद के पिछले 10 वर्षों के रिकॉर्ड को पार कर गया। पटना शहर में शनिवार को न्यूनतम तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य न्यूनतम तापमान से 4.2 डिग्री अधिक था।

19 जून तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश

भीषण गर्मी के मद्देनजर पटना शहर में 19 जून तक के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया। बिहार के अन्य जिलों गया, भागलपुर और पूर्णिया में शनिवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 45.2 डिग्री सेल्सियस, 41.5 डिग्री सेल्सियस और 35.9 डिग्री सेल्सियस रहा था।

22-23 जून तक दस्तक दे सकता है मॉनसून

मौसम विभाग ने पटना, गया और भागलपुर जिलों में रविवार को भी भीषण गर्मी रहने और पूर्णिया जिले में बारिश अथवा गरज या धूल के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का पूर्वानुमान जताया है। विभाग के अनुसार बिहार में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 22-23 जून तक आने की उम्मीद है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सरकार द्वारा राहत पैकेज में बड़ी घोषणाओं की कमी के कारण स्टॉक मार्केट ट्रेड ने बदली करवट

नई दिल्ली : निफ्टी और सेंसेक्स दोनों में ही आज लय की कमी दिखने को मिली, वहीं अन्य एशियाई बाजार सप्ताह के अंतिम ट्रेडिंग दिन आगे पढ़ें »

यूएसआईबीसी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए पीएम मोदी से कार्यबल बनाने को कहा

नयी दिल्ली : अमेरिका भारत व्यापार परिषद (यूएसआईबीसी) ने कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए भारत सरकार की पूरी मदद करने का भरोसा आगे पढ़ें »

ऊपर