देश का पहला खादी मॉल बिहार में खुला, नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन

पटना : मॉल कल्चर के दौर में छोटी- छोटी दुकानों की यात्रा कर स्वदेशी का प्रतीक माने जाने वाली खादी भी अब नए रंग-रूप में देश के सबसे पहले और बड़े मॉल में पहुंच गयी है।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को यहां देश के पहले एवं सबसे बड़े खादी मॉल का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश के पहले खादी मॉल के जरिये खादी को नयी पहचान मिलेगी। यहां खादी के साथ-साथ हस्तकरघा को भी बढ़ावा दिया जाएगा। इस मॉल में हर तरह के सामान हैं। लोगों के द्वारा निर्मित सामान भी यहां उपलब्ध है। नीतीश ने कहा, ‘मुझे ऐसा लगता है कि यह काफी उपयोगी है, जो बहुत ही लोकप्रिय होगा। हमने यहां के सामानों को देखा और कुछ सुझाव भी दिए हैं। प्रतिदिन के उपयोगी सामान भी यहां उपलब्ध हैं। मशीनों द्वारा निर्मित वस्त्र के साथ- साथ हैंडमेड सामान भी उपलब्ध हैं। यहां उपलब्ध सामानों की क्वालिटी भी अच्छी है। उन्होंने कहा कि इसका नाम खादी मॉल है लेकिन यह अपने आप में विशिष्ट है।’ नीतीश ने कहा कि लोगों की मांग के अनुरूप चीजों का निर्माण किया गया है, जिसका लोग उपयोग कर सकते हैं। लोग यहां के सामानों को पसंद करेंगे और इसकी खरीददारी करेंगे, ऐसी उम्मीद है। लोगों की प्रतिक्रिया और मांग के अनुरूप यहां नए उत्पादों को भी शामिल किया जाएगा। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने टच स्क्रीन के माध्यम से मॉल के विभिन्न तलों पर स्थित सामानों की विवरणी को भी लोकार्पित किया। उन्होंने मॉल में स्थित बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धा अर्पित की। विभिन्न तलों पर खादी निर्मित वस्त्र, हस्तकरघा उत्पाद और मधुबनी चित्रकला का मुख्यमंत्री ने अवलोकन भी किया। इस मौके पर उद्योग मंत्री श्याम रजक ने मुख्यमंत्री को प्रतीक चिह्न भेंट किया। इस दौरान मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव (उद्योग) नर्मदेश्वर लाल, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी बाला मुरुगन डी., बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के प्रबंध निदेशक रविशंकर श्रीवास्तव समेत अन्य गण्यमान्य उपस्थित थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोलकाता में लॉजिस्टिक के लिए विश्व बैंक तैयार कर रहा मास्टर प्लान : अमित मित्र

परियोजना की​ लागत करीब 300 मिलियन डॉलर कोलकाता : कोलकाता मेट्रोपॉलिटन एरिया में जल्द ही लॉजिस्टिक के क्षेत्र में बड़ी संभावनाएं सामने आने वाली हैं। इसकी आगे पढ़ें »

अफवाहों पर ध्यान ना दें, हम सब एक हैं – विजयवर्गीय

कोलकाता : भाजपा के सांगठनिक चुनाव काे लेकर शनिवार को माहेश्वरी भवन में भाजपा की अहम बैठक की गयी। इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय आगे पढ़ें »

ऊपर