चाहता हूं बिहारी बने दिल्ली का सीएम

बिहार में राजनीति का आकर्षण सबसे अधिकः नीतीश कुमार

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि ‘मुझे यह महसूस होता है कि बिहार में राजनीति के प्रति आकर्षण सबसे ज्यादा है। यहां राजनीतिक बात करते हुए सब मिलेंगे।’ उन्होंने यहां अपने मन की बात  करते हुए कहा ‘चाहता हूं की कोई बिहारी दिल्ली का सीएम बने और बिहार का कोई  सिक्ख कनाडा का पीएम बने। उन्होंने कहा कि किसी की भी जरूरत को तो पूरा किया  जा सकता है, लेकिन किसी के लालच को कभी पूरा नहीं किया जा सकता है। सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर में आयोजित राष्ट्रीय युवा संसद को संबोधित करते हुए शनिवार को मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं पर ही पूरे देश का भविष्य निर्भर है। भारत में युवा आबादी बाकी देशों की तुलना में सर्वाधिक है और देश के अंदर सर्वाधिक युवा आबादी आनुपातिक रूप से बिहार में है। कुमार ने स्वतंत्रता संग्राम में बिहार के योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का चम्पारण सत्याग्रह में अहम योगदान था। इस सत्याग्रह से ना सिर्फ किसानों के ऊपर हो रहे अत्याचार को समाप्त करने में सफलता मिली बल्कि चम्पारण सत्याग्रह के 30 साल के अन्दर ही देश को आजादी मिल गई थी।

बहुत राजनीतिक अभियान

बिहार में राजनैतिक अभियान बहुत चले हैं लेकिन समाज सुधार के क्षेत्र में बहुत प्रयास नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी से राज्य में नए सामाजिक क्रांति का सूत्रपात हुआ है। उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि यदि  खासकर युवाओं की मदद नहीं मिलती, तो शराबबंदी के अभियान को लागू करने में सरकार सफल नहीं होती। नीतीश ने पुत्र-पुत्री को लेकर सामाजिक सोच की चर्चा की और कहा कि यह आज भी हो रहा है। बेटा पैदा होने पर लोग खुशियां मनाते हैं, बेटी पैदा होने पर नहीं। लड़कों के शिशु मृत्यु दर में काफी कमी आई है, लेकिन लड़कियों के शिशु मृत्यु दर में उतनी कमी नहीं आई है।

कुपोषण से नाटापन

मुख्यमंत्री ने कुपोषण के संबंध में कहा कि कुपोषण के कारण बिहार में नाटेपन-स्टंटिंग ग्रोथ की समस्या है। मां और बच्चे दोनों के कुपोषण इसका प्रमुख कारण हैं। इसका एक और कारण बाल विवाह भी है। लड़की कम उम्र में गर्भ धारण करती है तो मां और बच्चे दोनों कुपोषित होते है। उन्होंने कहा कि बाल विवाह गैर कानूनी है। 18 साल से कम उम्र की लड़की और 21 साल से कम उम्र के लड़के की शादी गैरकानूनी है, फिर भी यह हो रहा है, इसके लिये जागरूकता एवं सशक्त अभियान जरूरी है। इस मौके पर पाटलिपुत्रा राष्ट्रीय युवा संसद की तरफ से भ्रूण हत्या एवं शराबबंदी पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया।

मुख्य समाचार

NIA raided Pulwama's merchant's place in Terror funding case

टेरर फंडिंग मामले में एनआईए ने पुलवामा के व्यापारी के ठिकानों पर मारे छापे

श्रीनगर : जम्‍मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग मामले को लेकर मंगलवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने व्यापारी गुलाम अहमद वानी उर्फ बर्दाना के पुलावामा स्थित आगे पढ़ें »

बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री, जेरेमी हंट को हराया

लंदन : यूरोपीय संघ से अलग होने के मुद्दे पर जारी राजनीतिक अनिश्चितता के बीच बोरिस जॉनसन ने मंगलवार को कंजर्वेटिव पार्टी की नेतृत्व दौड़ आगे पढ़ें »

बिल्डर्स की इस प्रोजेक्ट को फाइनेंस करने से बैंकों ने खड़े किए हाथ

नई दिल्ली : हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों ने अब बिल्डर्स की 80:20 या ऐसे अन्य प्रोजेक्ट्स को फाइनेंस करने से साफ मना कर दिया है। हाउसिंग आगे पढ़ें »

world's tallest statue of Lord Ram

अयोध्या में बनेगी दुनिया की सबसे ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमाः योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी जिसकी ऊंचाई 251 मीटर होगी। अयोध्या में आगे पढ़ें »

Amrapali, Incomplete Projects, NBCC, Supreme Court,

आम्रपाली के अधूरे प्रोजेक्ट्स को पूरा करेगी एनबीसीसी- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनबीसीसी) को आदेश दिया कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में वह आम्रपाली आगे पढ़ें »

Karnataka, floor test, Kumaraswamy

कर्नाटक विधानसभा में आज हो सकता है शक्ति परीक्षण

बेंगलुरु : कर्नाटक विधानसभा में मंगलवार को शक्ति परीक्षण होने की संभावना है। यह परीक्षण शाम के 6 बजे के पहले होगा। इस दौरान बागी आगे पढ़ें »

एचडीएफसी बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की बैंक एचडीएफसी बैंक ने दो करोड़ रुपये की राशि से नीचे की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी ) राशि पर ब्याज की आगे पढ़ें »

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

ऊपर