31 जनवरी तक कर सकेंगे वेवर स्कीम के लिये आवेदन

वेवर स्कीम से अब तक 150 करोड़ रूपये की आय
कोलकाता : वेवर स्कीम के तहत करदाताओं को छूट देने की कोलकाता नगर निगम की पहल कारगार साबित नहीं हो रही है। ऐसे में अब कोलकाता नगर निगम ने आम नागरिकों को वेवर स्कीम में राहत देने के लिये आवेदन करने की तिथि को बढ़ा दिया गया है। प्रशासक दल के सदस्य अतिन घोष ने बताया कि अब 31 दिसंबर की जगह करदाता 31 जनवरी तक आवेदन कर सकेंगे। गौरतलब है कि कोलकाता नगर निगम की ओर से अक्टूबर में वेवर स्कीम लागू किया गया था, इस योजना के तहत करदाताओं को ब्याज व जुर्माने की राशि में छूट दी जा रही है और मई 2021 तक यह परिसेवा जारी रहेगी। लेकिन वेवर स्कीम को लागू होने के बाद भी निगम के करदाता रुचि नहीं दिखा रहे हैं। यह निगम के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इस पद्धति के जरिए निगम ने अब तक मात्र 150 करोड़ रुपये की आय की है, जबकि निगम 31 दिसंबर तक 300 करोड़ रुपये आय करने का लक्ष्य रखा था। ऐसे अब तक नयी कर प्रणाली में आवेदन नहीं करनेवाले करदाताओं को निगम एक और मौका दिया है। उल्लेखनीय है कि ब्याज और जुर्माने पर 100 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। जिन लोगों का पिछले वित्तीय वर्ष (2019-20) के फरवरी तक कर बकाया है, उन्हें इस पद्धति का लाभ मिलेगा। अतिन घोष ने बताया कि अब तक जितने लोगों ने आवेदन किया है, उनसे निगम को 600 करोड़ रुपये की आय करने का लक्ष्य रखा है। 28 फरवरी तक कर का भुगतान करनेवाले लोगों को ब्याज और जुर्माने पर 100 प्रतिशत की छूट दी जायेगी। इसके बाद 31 मई तक कर का भुगतान करनेवाले लोगों को ब्याज व कर में 60 फीसदी की छूट दी जाएगी। गौरतलब है कि कोलकाता नगर निगम के अंतर्गत करीब आठ लाख करदाता हैं, पर अब तक लगभग एक लाख करदाताओं ने ही वेवर स्कीम के लिए आवेदन किया है। ऐसी स्थिति में, निगम के पास आवेदन का समय बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

घर में मौजूद ये तीन चीजें हैं बड़े काम की, जो खोलती हैं तरक्की के दरवाजे

कोलकाता : कभी-कभी जीवन में आने वाली बड़ी-बड़ी समस्याओं का हल घर में ही मौजूद होता है लेकिन हमें जानकारी नहीं होने के कारण हम आगे पढ़ें »

रविवार को व्रत करने से होते हैं ये 5 फायदे, जानिए इसकी विधि

कोलकाता : रविवार को भगवान विष्णु और सूर्य देव का दिन होता है। इस दिन आराधना की जानी चाहिए। हिंदू धर्म में इसे सबसे श्रेष्ठ आगे पढ़ें »

ऊपर