जोका से तारातल्ला मेट्रो तक काम जोरों पर, कई स्टेशन सजधज कर तैयार

अगले साल तक मेट्रो का सफर हो सकता है शुरू
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः जोका-इस्प्लानेड मेट्रो कॉरिडोर पर काम जोरों पर चल रहा है। परियोजना पर काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। परियोजना से जुड़े अधिकारियों को उम्मीद है कि जोका से तारातल्ला तक मेट्रो परियोजना का पहला चरण अगले मई तक पूरा हो जाएगा। कुछ पृथक खंडों को छोड़कर, जमीन के ऊपर फ्लाईओवर के अधिकांश हिस्सों में लाइन शीटिंग का काम पहले ही पूरा कर लिया गया है। इसके अलावा कई स्टेशन सजधज कर तैयार भी हैं।
शहर में निर्माणाधीन मेट्रो परियोजनाओं में से जोका-इस्प्लानेड मेट्रो परियोजना पिछले दस वर्षों में सबसे धीमी रही है। कई बार रुके हुए जमीन अधिग्रहण संबंधी परियोजना के निर्माण के अलावा माझेरहाट पुल का निर्माण चरण भी लंबे समय से बाधित था। मेट्रो परियोजना के तहत ट्रैक बिछाने का काम पिछले साल जुलाई-अगस्त में लॉकडाउन के दौरान शुरू हुआ था। उस समय माझेरहाट पुल का निर्माण भी बहुत सक्रियता से चल रहा था। नतीजतन, पुल के निर्माण के लिए विभिन्न भारी उपकरण लाने और लेने के लिए मेट्रो अधिकारियों को राज्य के लोक निर्माण विभाग के लिए जगह छोड़नी पड़ी थी। इसलिए काम की गति को ज्यादा नहीं बढ़ाया जा सका था।
माझेरहाट ब्रिज का निर्माण पिछले साल अक्टूबर में पूरा हुआ था। ब्रिज के उद्घाटन के एक महीने के भीतर ही डायमंड हार्बर रोड पर यातायात काफी सुगम हो गया। उसके बाद मेट्रो के काम में भी गति आई है। तारातल्ला से जोका तक साढ़े छह किलोमीटर मेट्रो लाइन पर सात स्टेशनों का निर्माण पूरा होने वाला है। मेट्रो फ्लाईओवर पर ‘बैलास्टलेस ट्रैक’ बिछाए जा रहे हैं। इस विधि में ट्रैक को कंक्रीट स्लैब के ऊपर एक पेंडुलम क्लिप के साथ रखा जाता है। इस लाइन में कहीं भी स्लिपर नहीं है। इससे ट्रेन के चलने के दौरान हिलने-डुलने की संभावना कम हो जाती है।
मेट्रो रेलवे सूत्रों के मुताबिक जोका से बेहाला चौराहे तक लाइन शीटिंग का काम पहले ही पूरा हो चुका है। उस हिस्से में जोका, ठाकुरपुकुर, साखेरबाजार और बेहला चौरस्ता स्टेशन शामिल हैं। बेहला चौरस्ता और तारातल्ला के बीच दो खंडों में लाइन का काम होना बाकी है। इनमें बेहला बाजार स्टेशन का प्लेटफॉर्म है। मेट्रो अधिकारियों को उम्मीद है कि जल्द काम पूरा कर लिया जाएगा। साथ ही उम्मीद है कि जोका मेट्रो डिपो से मेट्रो स्टेशन (जोका) तक की लाइन का काम जल्द पूरा कर लिया जाएगा। मेट्रो रूट पर थर्ड लाइन, बिजली कनेक्शन, सिग्नलिंग और अन्य कार्यों की स्थापना के लिए पहले ही टेंडर जारी किए जा चुके हैं। नतीजतन, उस मार्ग पर ट्रेनें इस साल के अंत में परीक्षण के आधार पर परिचालन शुरू कर सकती हैं।
मेट्रो परियोजना
-जोका-इस्प्लानेड मेट्रो कॉरिडोर
-कुल दूरी -16.72 कि.मी
-2011 में शुरू
-एलिवेटेड (जोका से मोमिनपुर)
-अंडरग्राउंड (मोमिनपुर से इस्प्लानेड)
-एलिवेटेड ट्रैक 10 कि.मी. व अंडरग्राउंड 6.72 कि.मी.
परियोजना में कुल स्टेशन शामिल
ठाकुरपुकुर, साखेरबाजार, बेहला चौरस्ता, बेहला बाजार, तारातल्ला, माझेरहाट, मोमिनपुर, खिदिरपुर, विक्टोरिया मेमोरियल, पार्क स्ट्रीट व फिर एस्प्लानेड तक पहुंचेगी

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

लीवर को हेल्दी रखने के लिए पिएं गन्ने का जूस

कोलकाता : फलों का जूस शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लोग हर मौसम में तरह-तरह के फलों का जूस पीना पसंद करते आगे पढ़ें »

ब्रेकिंगः बाबुल सुप्रियो ने राजनीति से संन्यास का किया ऐलान

अश्लील वीडियो बनाने व उसे सर्कुलेट करने के मामले में मॉडल व फोटोग्राफर कोलकाता से अरेस्ट

सेमीफाइनल में हारीं पीवी सिंधु, कल ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेलेंगी मुकाबला

ब्रेकिंगः घर-घर वैक्सीनेशन को लेकर फिरहाद का बड़ा बयान

ओलंपिक्स में हुई दुर्घटना में अमेरिकी बीएमएक्स रेसर कॉनर फील्ड्स के मस्तिष्क में बहा खून

यूपी गेट पर राकेश टिकैत करते रह गए इंतजार, बिना मिले ही बंगाल लौटी ममता

क्लास 6 में पढ़ने वाले लड़के ने गेम में ₹40,000 गंवाने के बाद की खुदकुशी

कश्मीर में सेना की बड़ी कामयाबी

पीवी सिंधु और पूजा रानी का मुकाबला थोड़ी देर में, जीतीं तो मेडल पक्का

ऊपर