बड़ी खबरः सुंदरवन के पर्यटकों को पहली बार गाइड करेंगी महिलाएं

चार महिलाओं ने 2 दिवसीय प्रश‌िक्षण लिया
1 अक्टूबर से सुंदरवन पर्यटकों के लिए खुलेगा
सन्मार्ग संवाददाता
दक्षिण 24 परगना : सुंदरवन टाइगर रिजर्व (एसटीआर) के सहयोग से सुंदरवन के पर्यटकों को पहली बार महिलाएं गाइड करेंगी। ये महिला गाइड आने वाले पर्यटकों को यहां के मनोरम दृश्यों से रुबरु करायेंगी। इसके लिये सुंदरवन निवासी चार महिलाओं को प्रश‌िक्षण दिया गया है। वन विभाग की ओर से सुंदरवन पर्यटन क्षेत्र को कोविड प्रोटोकॉल के तहत 1 अक्टूबर से खोलने का निर्देश कुछ दिनों पहले जारी किया गया है। काफी दिनों से सुंदरवन की ग्रामीण महिलाओं की ओर से रोजगार की मांग उठ रही थी। इसके पूर्व वन विभाग और महिला स्वनिर्भर ग्रुप के सहयोग से महिलाओं को मधु संग्रह कराने का प्रश‌िक्षण दिया गया था। एसटीआर के डिप्टी फिल्ड डिरेक्टर जोन्स जॉस्टिन ने सन्मार्ग को बताया कि सुंदरवन के पर्यटन के इतिहास में पहली बार महिलाएं टूरिस्ट गाइड के तौर पर काम करेंगी। इसी के तहत चार महिलाओं को प्रश‌िक्ष‌ित किया गया है।

महिला गाइड के रूप में नियुक्त महिलाएं एक माह तक वरिष्ठ पुरुष गाइड के साथ काम करेंगी। यह सुंदरवन के ‌इतिहास में पहली बार हो रहा है। वन विभाग गाइड के तौर पर नियुक्त महिलाओं को कोई वेतन नहीं देगा। गाइड के तौर पर उन्हें भारतीय पर्यटक प्रतिदिन 600 रुपए देेंगे। वहीं विदेशी पर्यटकों के लिये कुछ ज्यादा रुपए निर्धारित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रायो‌गिक तौर पर बाली नदी द्वीप में 14-15 सितम्बर को दो दिव‌सीय प्रश‌िक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सातजेलिया की मधुमिता मंडल, विजयनगर की सुमना मंंडल, दायापुर की वीथिका राय और भास्वती की कामिला सरकार ने महिला टूरिस्ट गाइड के तौर पर प्रश‌िक्षण प्राप्त किया है। यह कार्यशाला एसटीआर के डायरेक्टर तापस दास, डिप्टी फिल्ड डायरेक्टर जोन्स जॉस्टिन, एसिस्टेंट फिल्ड डायरेक्टर सौमेन मंडल व अन्य आला अधिकारी की मौजूदगी में आयोजित की गई थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

एक क्लिक में पढ़ें शाम 5 बजे तक की बड़ी खबरें

राज्य की खबरों पर एक नजर 1. कोलकाता के एक नामी रेस्टोरेंट में शनिवार को खाने के दौरान आग लग गई। मल्लिकबाजार स्थित इस रेस्टोरेंट में आगे पढ़ें »

ऊपर