राज्यों में लगेंगे लॉकडाउन? केंद्र ने ओमिक्रॉन पर…

नई दिल्लीः देश भर में ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। सभी केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों से केंद्र ने कहा है कि वे स्थानीय स्तर पर जरूरतों के हिसाब से पाबंदियां लागू करें। हेल्थ सेक्रेटरी अजय भल्ला की ओर से जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि राज्य सरकारें जरूरत के हिसाब से नियम तय करें, स्थानीय स्तर पर जरूरी हो तो पाबंदियां लगाएं। एडवाइजरी में कहा गया है कि फेस्टिव सीजन के दौरान लोगों के सामूहिक एकत्रीकरण में कमी होनी चाहिए। एडवाइजरी में 5 मंत्र बताए गए हैं, जिन्हें फॉलो करके कोरोना संक्रमण से बचाव हो सकता है।

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि वे टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेशन और कोरोना प्रोटोकॉल के पालन पर फोकस करें। नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए एक बार फिर से पाबंदियों का दौर देश भर में शुरू हो गया है।
  • दिल्ली, यूपी, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात समेत देश के कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू, सार्वजनिक कार्यक्रमों समेत कई अन्य चीजों के लिए नियम लागू कर दिए हैं। हालांकि देश में एक्टिव केसों की संख्या लगातार कम हो रही है, लेकिन ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों ने चिंताओं में इजाफा कर दिया है।
  • केंद्र सरकार ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले नया संक्रमण तीन गुना तेजी से बढ़ता है। ऐसे में कंटेनमेंट जोन्स तय करने, वैक्सीनेशन बढ़ाने और प्रोटोकॉल के पालन की जरूरत बढ़ गई है।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट के 578 केस मिल चुके हैं। अब तक दुनिया भर के 116 देशों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले मिल चुके हैं।
  • खासतौर पर यूके, फ्रांस, इटली, स्पेन, रूस, दक्षिण अफ्रीका, वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में इस वैरिएंट के केस तेजी से बढ़ रहे हैं।
शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बागुईआटीः इधर बज रही थी शहनाई उधर पसरा मातम

रघुनाथपुर: बागुईआटी के रघुनाथपुर में एक बैंक्वेट की दूसरी मंजिल पर शादी समारोह चल रहा था। वहां अचानक फायर रिजर्वर बॉक्स टूट पड़ा जिसके नीचे आगे पढ़ें »

सड़कों पर बेफिक्र होकर घूमने लगे लोग, लेकिन कोविड से मरने वालों का आंकड़ा अब भी डरा रहा, आज एक दिन में…

कोलकाताः सड़क के कुत्तों को खाना देने के दौरान महिला प्रोफेसर से छेड़छाड़

ब्रेकिंग : शो कॉज की नोटिस के बाद भाजपा नेता किये गये सस्पेंड

बंगाल के लोगों को अब ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट ने सताना शुरू किया

‘महाराजा’ की घर वापसी की तारीख तय, इस दिन टाटा को सौंप दी जाएगी एयर इंडिया

कोहली ने वमिका की तस्वीरें नहीं छापने का अनुरोध किया

स्पॉट फिक्सिंग के लिए ब्लैकमेल किया गया : टेलर

‘विश्व कप खेलने के अरमानों पर फिरा पानी’

सामान्‍य नहीं है रात में बार-बार एक ही समय पर नींद खुलना, इसके छिपा है ये खास रहस्‍य

ऊपर