कोलकाता में चिप्स खाते वक्त मासूम के मुंह से बजने लगी सीटी, डॉक्टरों ने…

कोलकाताः  पश्चिम बंगाल के कोलकाता से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है।  यहां एक 12 साल के बच्चे ने गलती से प्लास्टिक की सीटी निगल ली। ये सीटी मासूम के फेफड़ों में फंस गई। कोलकाता के सरकारी एसएसकेएम हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने ऑपरेशन करके मासूम के फेफड़ों से सीटी निकाल ली है। फेफड़ों में सीटी होने के बावजूद मासूम 11 महीने तक जिंदा रहा।

मासूम ने गलती से निगल ली सीटी
एसएसकेएम अस्पताल में इंस्टीट्यूट ऑफ ओटोरहिनोलारिंजोलॉजी एंड हेड एंड नेक सर्जरी के डॉक्टर ने कहा कि दक्षिण 24 परगना जिले के बरुईपुर के रहने वाले रेहान लस्कर ने जनवरी में आलू के चिप्स खाते समय गलती से प्लास्टिक की सीटी निगल ली थी। उन्होंने बताया कि सीटी निगलने के बाद मासूम जब भी मुंह खोलने की कोशिश करता था तो सीटी की आवाज सुनाई देती है। बच्चे के माता-पिता को शुरुआत में तो इस बात का अहसास नहीं हुआ कि उनका बच्चा किस कठिनाई से गुजर रहा है। फिर बच्चे के पिता ने गौर किया कि रेहान अब पहले की तरह 1 मिनट भी पानी के नीचे नहीं रह पाता है। बच्चे के सीने दर्द होता था और उसे सांस लेने में परेशानी होती थी। इसके बाद रेहान के परिजन उसे नेशनल मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल ले गए, जहां से उसको एसएसकेएम अस्पताल रेफर कर दिया गया।

जब बच्चे के सीने में होने लगा दर्द
रेहान के पिता ने बताया कि जब उनके बेटे ने सीटी निगली थी तो उसने घर में किसी को कुछ नहीं बताया था। फिर बाद में जब उसको सीने में दर्द हुआ तब उसने घर में इस बारे में बताया। मेडिकल कॉलेज में जब उसका इलाज नहीं हुआ तो हम उसे एसएसकेएम अस्पताल ले गए।डॉक्टर ने बताया कि हमने बच्चे का एक्स-रे और सीटी स्कैन किया, जिसके बाद पता चला कि बच्चे के फेफड़ों में सीटी फंस गई थी। इसके बाद बच्चे की सर्जरी की गई। हमने ब्रोंकोस्कोपी की और फिर एक ऑपिटक्ल फॉरसेप का इस्तेमाल करके सीटी को शरीर से बाहर निकाल लिया।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

शोएब ने कहा : विराट ‘शादी करने की वजह से नहीं लगा पा रहा शतक

नई दिल्ली: भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की फॉर्म पिछले कुछ समय से खराब रही है। पिछले दो सालों से ये खिलाड़ी एक आगे पढ़ें »

ऊपर