बंगाल में राज्यसभा उपचुनाव 9 अगस्त को

कोलकाता : राज्यसभा में दिनेश त्रिवेदी के इस्तीफे से रिक्त पश्चिम बंगाल की एक सीट पर उपचुनाव नौ अगस्त को कराया जायेगा। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जिसके अनुसार 22 जुलाई से 29 जुलाई के बीच नामांकन दाखिल किया जा सकेगा। 30 जुलाई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। दो अगस्त को नाम वापस लिये जा सकेंगे। आवश्यक होने पर नौ अगस्त को सुबह नौ बजे से अपराज़्न चार बजे तक मत डाले जाएंगे। मतगणना उसी दिन शाम पांच बजे से शुरू होगी। उपचुनाव की प्रक्रिया दस अगस्त तक पूरी की जाएगी। त्रिवेदी तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर पिछले वर्ष राज्यसभा में निर्वाचित हुए थे तथा इस वर्ष 12 फरवरी को उन्होंने त्यागपत्र दे दिया था और बाद में वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये थे। श्री त्रिवेदी का कार्यकाल दो अप्रैल 2026 तक था। चुनाव आयोग ने इस राज्यसभा उपचुनाव के लिए कोविड संबंधी दिशानिर्देश जारी किये हैं। चुनाव संबंधी गतिविधियों से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति के लिय मास्क पहनना अनिवार्य होगा। चुनावी गतिविधियों वाले सभी परिसरों में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। सभी स्थानों पर सैनेटाइज़र रखना तथा शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा। आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव को उपचुनाव की प्रक्रिया में कोविड संबंधी दिशानिर्देश के क्रियान्वयन एवं अनुपालन की निगरानी के लिए एक अधिकारी विशेष रूप से तैनात करने को कहा है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

ताकि चकमा न दे कोविड, जिनोमिक्स सिक्वेंसिंग केवल .5% जरूरत 3%-4% की

67%-70% में सेकेंड वेव में हो चुका है इंफेक्शन सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः कोरोना वायरस महामारी के सेकेंड वेव का असर धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। हालांकि अब आगे पढ़ें »

ऊपर