मतदाताओं में दिख रहा उत्साह, 78.36 फीसदी पड़े वोट

4 बजे तक 69.40% मतदान

शाम 4:13 बजे तक 69.40% मतदान हुए हैं। अभी भी पोलिंग बूथ पर वोटरों का आना जारी है।

सवा 3 बजे तक 62.40 फीसदी मतदान

पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण के चुनाव में मतदाताओं में काफी उत्साह दिखाई दे रही है। कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच दोपहर सवा 3 बजे तक 62.40 फीसदी मतदना हुआ है। पोलिंग स्टेशनों पर अभी भी लंबी कतारें नज़र आ रही हैं।

5वें चरण में अबतक 55% वोटिंग
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवे चरण में दोपहर 1:34 बजे तक 54.67 फीसदी मतदान हुए हैं। उत्तर 24 परगना में 16 निर्वाचन क्षेत्रों, पूर्वी बर्दवान और नदिया में 8-8 निर्वाचन क्षेत्रों, जलपाईगुड़ी में 7 निर्वाचन क्षेत्रों, दार्जिलिंग में 5 और कालिम्पोंग में 5 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

कोलकाता : बंगाल में आज 45 सीटों पर पांचवें फेज का चुनाव हो रहा है। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो गई थी। चुनाव आयोग के मुताबिक 11.30 बजे तक 36.02% मतदान हुआ है। इस बीच कमरहाटी में बूथ नंबर 107 पर भाजपा के पोलिंग एजेंट की अचानक तबीयत बिगड़ने से मौत हो गई। चुनाव आयोग ने इस पर रिपोर्ट मांगी है।
जिन 45 सीटों पर आज चुनाव हो रहा है उनके लिए 319 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें 39 महिलाएं शामिल हैं। चुनाव जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, दार्जिलिंग, उत्तर 24 परगना, नदिया शहर और पूर्वी बर्धमान जिले में हो रहा है।
45 में से 13 सीटें उत्तरी बंगाल की हैं। यहां भाजपा मजबूत है। दक्षिण बंगाल में तृणमूल का प्रभाव ज्यादा माना जाता है। इस चुनाव में गोरखालैंड आंदोलन, चाय बागान में काम करने वाले मजदूरों का शोषण और विकास जैसे मुद्दे केंद्र में हैं। इस फेज में सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव हो रहा है। इन 45 सीटों पर 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को तृणमूल की तुलना में ज्यादा वोट मिले थे।
पांचवें चरण में 1 करोड़ 12 लाख से ज्यादा मतदाता वोटिंग करेंगे। मतदान के लिए 15 हजार 789 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। भाजपा सभी 45 सीट तो तृणमूल 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। संयुक्‍त मोर्चा के बैनर तले कांग्रेस, वामदल और उसके सहयोगी इंडियन सेक्‍यूलर फ्रंट भी चुनाव मैदान में हैं।
पांचवें चरण की हाई प्रोफाइल सीटें
भाजपा के वरिष्ठ नेता और बंगाल सरकार में मंत्री ब्रात्य बासु दमदम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवाद) CPI(M) के पलाश दास उन्हें टक्कर दे रहे हैं। BJP की तरफ से शंकर नंदा मैदान में हैं। TMC के पूर्व मंत्री मदन मित्रा कमरहट्‌टी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां BJP के प्रदेश उपाध्यक्ष राजू बनर्जी उन्हें टक्कर दे रहे हैं। CPI (M) ने सायनदीप मित्रा को टिकट दिया है। TMC के अग्निशमन मंत्री सुजीत बोस बिधाननगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी ने सब्यसाची दत्ता को टिकट दिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

इलाका दखल को केंद्र कर तृणमूल के दो गुटों में झड़प, चली गोली, 1 घायल

कैनिंग थानांतर्गत गड़खाली इलाके की घटना इलाके में पुलिस पिकेटिंग सन्मार्ग संवाददाता दक्षिण 24 परगना : कैनिंग में इलाका दखल को केंद्र कर तृणमूल के दो गुटों में आगे पढ़ें »

फूलबागान में महिला को लगाया नकली वैक्सीन

कोलकाता : कोरोना काल में लोगों की मजबूरी का फायदा जालसाज जमकर उठा रहे हैं। महानगर में नकली रेमडेसिविर ‌इंजेक्शन की कालाबाजारी के बाद अब आगे पढ़ें »

ऊपर