अलविदा कह चले गये दीदी के विश्वसनीय सैनिक मानिक दा

कोलकाता : न मैं तृणमूल का नेता हूं न कर्मी। मैं ममता बनर्जी का विश्वसनीय सैनिक हूं जो हर हाल में उनके साथ खड़ा रहूंगा। इसी दृढ़ प्रतिज्ञा के साथ मानिक मजुमदार (78) 4 दशकों से ममता बनर्जी के साथ खड़े रहे। राजनीतिक परिस्थितियां जैसी भी रही हों मानिक दा का साथ नहीं छूटा मगर कोरोना के इस काल ने उन्हें अपनी चपेट में ऐसा लिया कि वह हमेशा के लिए अलविदा कह चले गये। शनिवार को उन्होंने अंतिम सांस ​ली जिसकी खबर सुनकर ममता बनर्जी ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी और कहा कि 4 दशकों से भी ज्यादा का समय हमारे साथ बिताने वाले मानिक (दा) मजुमदार को हमने हमेशा के लिए खो दिया। कालीघाट में मेरे ऑफिस को वही संभालते थे। कभी कोई शिकायत नहीं, चेहरे पर हंसी लेकर नीरव व नि:शब्द काम करते गये। हमारे हृदय में उनकी याद हमेशा रहेगी।

ममता ने किया ट्वीट


कोविड ले गया मानिक दा को
जानकारी के अनुसार मानिक मजुमदार कोविड 19 से पीड़ित थे। दिसंबर महीने में ही तबीयत बिगड़ने के बाद उनका कोविड 19 का टेस्ट कराया गया था जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी थी। स्थिति को देखते हुए उन्हें बेलियाघाटा आईडी​ अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोना मानिक दा को अपने साथ ले गया और शनिवार की सुबह उन्होंने जिंदगी को अलविदा कह दिया।
पहली बार ममता सांसद बनीं तब से साथ थे मानिक
मानिक मजुमदार का ममता बनर्जी और तृणमूल के साथ बहुत पुराना रिश्ता है। पार्टी नेताओं की माने तो मानिक मजुमदार 1980 साल से पार्टी में परिवार के हिस्से की तरह थे। ममता बनर्जी के साथ उनका लगाव अधिक था। 1984 में ममता बनर्जी सोमनाथ चटर्जी को हराकर जब पहली बार सांसद बनी थीं तब से मानिक दा ममता के साथ ही खड़े रहे। उस दिन से अब तक वह ममता बनर्जी के कार्यालय की जिम्मेदारी संभालते आ रहे थे। मानिक मजुमदार कालीघाट इलाके में ही रहते थे। 2004 के लोकसभा चुनाव में पार्टी में अकेली सांसद ममता बनर्जी ही जीती थीं तब भी मानिक मजुमदार उनके साथ ही खड़े थे। उस वक्त केंद्रीय मंत्री से लेकर दिल्ली से आने वाले तमाम सांसदों व नेताओं का ममता बनर्जी के साथ क्या मीटिंग है या क्या बात करनी है वह सब जिम्मेदारी मानिक दा पर ही थी। कुल मिलाकर पार्टी के नेता या बड़े पद पर न रहने के बाद भी मानिक दा दीदी के राइट हैंड से कम न थे।

विस्तृत के लिए पढ़ें कल का सन्मार्ग

शेयर करें

मुख्य समाचार

वॉट्सऐप : 8 फरवरी को नहीं होगा किसी का अकाउंट डिलीट, चौतरफा हो रही आलोचना से एक कदम पीछे हटी कंपनी

कोलकाता : वॉट्सऐप ने बीते दिनों अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट कर लोगों को इसे एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी की डेडलाइन दी थी। आगे पढ़ें »

भारत के युवा गेंदबाजों ने आस्ट्रेलिया को 369 रन पर आउट किया

ब्रिस्बेन: भारत के युवा और अनुभवहीन गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चौथे और आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के आखिरी पांच विकेट 58 आगे पढ़ें »

ऊपर