रेमडेशिविर की कालाबाजारी की तो खैर नहीं!

ईबी अधिकारी बाजारों पर रख रहे हैं निगरानी
अगर कालाबाजारी करते हुए कोई पाया गया तो होगी सख्त कार्रवाई
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : देश में कोरोना संक्रमण चरम पर है और हर दिन लाखों केस सामने आ रहे हैं। इसके इलाज में काम आने वाली एंटी वायरल दवा रेमडेसिविर की डिमांड पूरे देश में बढ़ गयी है। राज्य में रोजोना कोरोना के रिकॉर्ड मरीज सामने आ रहे हैं। ऐसे में कई मरीजों के इलाज के लिए जरूरी एंटी वारयल दवा रेमडेसिविर इंजेक्शन की बाजार में कमी हो गयी। कई मरीज के परिजनों को यह इंजेक्शन खोजने पर भी नहीं मिल रहा है। देश में रेमडेसिविर की किल्लत को देखते हुए केन्द्र सरकार ने इसके निर्यात पर रोक लगा दी थी। हालांकि इसके बावजूद रेमडेसिविर दवा कई दवा दुकानों में मिल नहीं रहा है । यही नहीं कई जगहों पर दुकानदार इस इंजेक्शन को ऊंची कीमत पर बेच रहे हैं। 3600 की दवा लोग 5 हजार से 6 हजार रुपये देकर खरीद रहे हैं। मरीज के परिजनों ने इस तरह की शिकायत राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से की है। ऐसे में लोगों के परेशानी को देखते हुए राज्य के मुख्य सचिव ने रेमडेसिविर दवा की कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और पुलिस को उचित कार्रवाई का निर्देश दिया है।
विभिन्न मार्केट और दवा दुकानों का दौरा करेंगे ईबी अधिकारी
महानगर सहित विभिन्न जिलों में रेमडेसिविर की डिमांड को देकते हुए इसकी कालाबाजारी की रोकथाम के लिए अभी से कोलकाता पुलिस के ईबी अधिकारी तत्पर हो गए हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार इस सप्ताह के शुरूआते से ही कोलकाता पुलिस के ईबी अधिकारी महानगर के विभिन्न मार्केट का दौरा करेंगे और स्टॉक की जांच करेंगे। रेमडेसिविर दवा की जमाखोरी करते हुए अगर कोई पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा अगर कोई भी दुकानदार तय मूल्य से अधिक दाम पर इंजेक्शन बेचते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यहां उल्लेखनीय है कि शनिवार को ही केन्द्र सरकार ने रेमडेसिव‌िर दवा की कीमतों के देश भर में तय कर दिया था। सरकार ने यह कमद उस वक्त उटायाब देश भर में इसकी कालाबाजारी के आरोप सामने आ रहे थे। वहीं दवा बनाने वाली कंपनियां भी लगातार बाजार में फचित मात्रा में दवा सप्लाई करने की बात कह रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चक्रवात ताउते में पी 305 नाव लापता, 273 लोग सवार

- आईएनएस कोच्चि सर्च और रेस्क्यू अभियान में जुटी मुंबई : चक्रवात ताउते का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है।  भीषण चक्रवाती तूफान ताउते अरब सागर आगे पढ़ें »

पुरुष खिलाड़ियों का पता पूछ कर कोरोना टेस्ट करा रहा बोर्ड

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का पुरुषवादी रवैया सामने आया है। भारत की पुरुष और महिला दोनों टीमों को इंग्लैंड दौरे पर जाना आगे पढ़ें »

ऊपर