बंगाल : कम किया गया 10वीं का सिलेबस

कोलकाता : पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने ऐलान किया है कि वर्ष 2022 में होने वाली 10वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए पाठक्रम को काफी हद तक कम किया जाएगा। शिक्षकों ने कहा कि यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि कोविड-19 महामारी की वजह से साल भर से स्कूल परिसरों में कक्षाएं नहीं लगी हैं। बोर्ड ने कहा कि अगले साल होने वाली परीक्षाओं के लिए 10वीं कक्षा के सभी विषयों के पाठक्रम में 30-35 फीसदी की कटौती की जाएगी। उसने कहा कि इस निर्णय से सभी संबद्ध स्कूलों के प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और विद्यार्थियों को अवगत करा दिया गया है। जादवपुर में एक सरकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक ने कहा कि स्कूल परिसर में कक्षाएं नहीं लगने के कारण विद्यार्थियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है और एक औसत विद्यार्थी के लिए ऑनलाइन कक्षाएं पर्याप्त नहीं हैं कि वे अपना पाठक्रम पूरा कर सके। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी स्थिति को देखते हुए, बोर्ड ने व्यवहारिक निर्णय लिया है।’’

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

तृणमूल में जाने की चर्चाओं को नकारा अशोक लाहिड़ी ने

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही प्रदेश भाजपा में टूट जारी है। सांसद बाबुल सुप्रियो समेत कई विधायक अब आगे पढ़ें »

ऊपर