सेंट्रल कोलकाता में जलजमाव की समस्या रहेगी बरकरार : फिरहाद

कोरोना की वजह से कई परियोजनाएं पड़ीं ठप
कोलकाता : हर साल कोलकाता नगर निगम दावा करता है कि इस साल सड़कों पर पानी जमा नहीं होगा। लोग इस पर पूरे 9 महीने यकीन करते हैं लेकिन बरसात की पहली बारिश इस भरोसे को धो देती है। केएमसी के एडमिनिस्ट्रेटिव बोर्ड के चेयरमैन फिरहाद हकीम ने शनिवार को कहा कि सेंट्रल कोलकाता में जलजमाव की समस्या बरकरार रहेगी। इसका कारण यह है कि बॉक्स ड्रेन व निकासी व्यस्था में कुछ दिक्कतें आ रही हैं जिस वजह से सेंट्रल कोलकाता में जलजमाव हो रहा है। अन्य कई कारण हैं जिन पर कोलकाता नगर निगम लगातार कार्य कर रहा है। सेंट्रल कोलकाता के लिए एक प्रोजेक्ट जल्द शुरू किया जाएगा लेकिन कोरोना की वजह से इस प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू नहीं किया जा सका है। ऐसे में आने वाले कुछ वर्षों तक सेंट्रल कोलकाता में जलजमाव की समस्या जस की तस बनी रहेगी। गौरतलब है कि उत्तर कोलकाता के सेंट्रल एवेन्यू, ठनठनिया, एमजी रोड, बड़ाबाजार आदि इलाकों में जलजमाव की समस्या पुरानी है। सवाल यह है कि योजनाओं और परियोजनाओं की बातें तो बरसों से हो रही हैं और जलजमाव की समस्या भी अपने स्थान पर बनी हुई है। हैरानी की बात तो यह है कि सेंट्रल एवेन्यू , ठनठनिया , एमजी रोड और बड़ाबाजार आदि क्षेत्रों में ब्रिटिश जमाने से बॉक्स ड्रेन बनी है लेकिन इनकी सफाई नहीं हो पाई है। केएमसी के मुताबिक इसी वजह से जलजमाव हो रहा है। ऐसे में अगले कुछ वर्षों तक अब भी सेंट्रल कोलकाता के लोगों को जलजमाव की समस्या से जूझना होगा। केएमसी की ओर से जल्द ही कार्य शुरू किए जाने का फिरहाद ने आश्वासन दिया है।
खिदिरपुर और इकबालपुर से जुड़े इलाकों में जलजमाव की समस्या जल्द होगी समाप्त
फिरहाद ने कहा कि महानगर में जलजमाव की समस्या से इस वक्त लोग जूझ रहे हैं। उसके लिए सिर्फ प्रकृति जिम्मेदार है। प्रकृति के आगे किसी का वश नहीं चलता है। हालांकि कोलकाता नगर निगम की ओर से लगातार पानी को निकालने का कार्य चल रहा है। इकबालपुर, अलीपुर, खिदिरपुर जैसे इलाकों में पानी जमा हुआ है, इसका कारण यह है कि वहां पर केआईईपी का कार्य चल रहा है जिस वजह से पानी को निकलने की जगह नहीं मिल पा रही है। इस वर्ष केआईईपी का कार्य समाप्त हो जाता है तो आने वाले समय में इन इलाकों में जलजमाव नहीं होगा। खिदिरपुर व इकबालपुर के लिए पंपिंग स्टेशन लगाए जा रहे हैं ताकि पानी आसानी से निकल सके।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

अनुपमा-अनुज के रोमांस में वनराज डालेगा खलल, काव्या का जलन से होगा बुरा हाल

नई दिल्ली: टीवी सीरियल 'अनुपमा' में एक बड़ा ट्विस्ट आने वाला है। अनुपमा की लाइफ अब पूरी तरह से बदल रही है। इस नए किरदार की आगे पढ़ें »

ऊपर