मतदान प्रतिशत जानना है, वोटर टर्न आउट ऐप रहेगा तत्पर

पल-पल मतदान प्रतिशत से अपडेट हो सकेंगे लोग
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य में पहले चरण का चुनाव 27 मार्च को है। कुल 30 सीटों के लिए इस दिन चुनाव होंगे। चुनाव के दौरान अक्सर ही लोगों के बीच मतदान प्रतिशत के बारे में सटीक जानकारी जानने की उत्सुकता रहती है। ऐसे में टेलीविजन, रेडियो के साथ ही साथ अन्य डिजिटल तरीके से भी लोग मतदान प्रतिशत की जानकारी हासिल कर सकेंगे। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि वोटर टर्नआउट ऐप के माध्यम से लोगों को क्षेत्रवार मतदान प्रतिशत की जानकारी मिल सकेगी। स्मार्टफोन में लोगों को इस ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद पल-पल लोगों को मतदान प्रतिशत के बारे में चुनाव आयोग अपडेट करता रहेगा। वोटर टर्नआउट नामक एंड्रॉइड मोबाइल ऐप प्रत्‍येक नागरिक के लिए वास्‍तविक समय के आधार पर अनुमानित मतदाता टर्नआउट प्रदान करता है। पहले यह घोषणा मतदान के अंत में की जाती थी। हालांकि भारत निर्वाचन आयोग ने मतदान के दौरान अनुमानित मतदाता टर्नआउट के बारे में सभी को ताजा जानकारी देने के लिए इस ऐप को लॉन्‍च किया था। यह ऐप रिटर्निंग अधिकारी द्वारा डाले गए डाटा से वास्‍तविक समय की जानकारी प्राप्‍त करता है और अनुमानित संख्‍या की गणना करके उसे उपयोगकर्ता-अनुकूल एंड्राइड मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रदर्शित करता है। बंगाल के विधानसभा चुनाव में भी ऐप तत्पर रहेगा। मतदाता टर्नआउट डाटा में प्रविष्टियां करने हेतु सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों/रिटर्निंग अधिकारियों को ”सुविधा एडमिन” नामक एक अन्‍य मोबाइल ऐप दिया गया है। आयोग का मानना है कि मतदाता टर्नआउट ऐप, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक अन्‍य बड़ी उपलब्धि है। ऐसी नवीन प्रौद्योगिकी आयोग को मतदाताओं के करीब लाती है और उन्‍हें समय पर सूचना प्रदान करने में मदद करती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हावड़ा में चुनाव के बाद हिंसा, हथियार दिखाकर तृणमूल नेता को धमकी

गुस्साये तृणमूल समर्थकों ने किया पथावरोध व थाना घेराव हावड़ा : गत शनिवार को हावड़ा में चौथे चरण का चुनाव सम्पन्न् हुआ। इसके बाद रविवार को आगे पढ़ें »

केंद्रीय वाहिनी का सम्मान करना चाहिए – राज्यपाल

कूचबिहार की घटना के बाद राज्यपाल का बयान सन्मार्ग संवाददाता काेलकाता : चौथे चरण मतदान के दौरान कूचबिहार के शीलतकुची में सुरक्षाबलों की फायरिंग में 4 युवकों आगे पढ़ें »

ऊपर