जमकर हुआ मतदान, भवानीपुर में जीत-हार के अंतर पर टिकी निगाहें

विधानसभा सीट- मतदान प्रतिशत
भवानीपुर-53.32%
जंगीपुर-76.12%
शमशेरगंज-78.60%
(नोटः मतदान प्रतिशत शाम 5 बजे तक)
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः पश्चिम बंगाल की हाई प्रोफाइल भवानीपुर विधानसभा सीट सहित जंगीपुर व शमशेरगंज की सीट पर गुरुवार सुबह से ही जमकर मतदान हुआ। भवानीपुर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं। यहां शाम 5 बजे तक 53.32% मतदान हुआ। इसके अलावा मुर्शिदाबाद की जंगीपुर और शमशेरगंज सीटों पर क्रमश: 76.12% और 78.60% मतदान हुआ। अब भवानीपुर को लेकर आम जनता में उत्सुकता इस बात की है कि यहां जीत-हार का अंतर कितना हो रहा है। जिस तरह से मतदान हुआ है, उससे यह लग रहा है कि पिछली बार के रिजल्ट से अधिक वोट का अंतर रह सकता है।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की कुछ शिकायतों को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा है और तीन विधानसभा सीटों के प्रत्येक मतदान केंद्र पर अर्द्धसैनिक बलों द्वारा सतर्कता बरती गई। भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में भारतीय दंड संहिता की धारा 144 पिछले दो दिनों से लागू थी। भवानीपुर के पद्दोपुकुर में भाजपा नेता तथा जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के उम्मीदवार एजेंट कल्याण चौबे के वाहन में तोड़फोड़ तथा उनके साथ धक्का मुकी हुई। इसके अलावा चुनाव लगभग शांतिपूर्ण रहा, हालांकि भाजपा की ओर से तृणमूल के खिलाफ आारेप लगाये गये कि उनके दो मंत्री चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित कर रहे हैं। कुछ फर्जी वोट डालने के भी आारेप लगे।
भाजपा ने बूथ रिगिंग की शिकायत की, तृणमूल ने किया इनकार
भवानीपुर से भाजपा उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल ने बूथ संख्या 126 को जाम करने का आरोप लगाया, जिसके लिए चुनाव आयोग ने एक रिपोर्ट मांगी और बाद में इसके पीछे तकनीकी कारण बताया। तृणमूल ने सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया।
इस पर भी नजर
-शमशेरगंज में चुनाव शुरू होने से पहले बम फेंके जाने के मामले में टीएमसी नेता अनारुल हक को गिरफ्तार किया गया
-डीईओ साउथ कोलकाता अवनिंद्र सिंह ने कहा कि भवानीपुर में 23 केंद्रों पर लगे आरोप निराधार हैं, जांच के बाद सभी मामले निराधार मिले
-भवानीपुर के देवेंद्र घोष रोड पर बीजेपी प्रत्याशी प्रियंका टिबरेवाल के काफिले को घेरकर विरोध प्रदर्शन का आरोप
-भवानीपुर के खालसा हाई स्कूल में तनाव देखा गया। स्थिति को संभालने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारी केंद्रीय बलों के साथ पहुंचे। खालसा हाई स्कूल में बीजेपी प्रत्याशी प्रियंका टिबरेवाल ने फर्जी वोटर के आरोप लगाए। इसे लेकर तृणमूल और भाजपा के बीच तीखी नोकझोंक हुई।
-चुनाव आयोग को भवानीपुर केंद्र के 23 बूथों से 41 शिकायतें मिलीं
-शमशेरगंज में तृणमूल पर फर्जी ईवीएम से मतदाताओं को प्रभावित करने के आरोप लगे। तृणमूल प्रत्याशी अमीरुल इस्लाम पर लाइन में खड़े मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगास आयोग पहुंची शिकायत
कुछ इन तथ्यों पर नजर
साल-विधानसभा क्षेत्र-मतदान प्रतिशत
2021-भवानीपुर-61.7%
2016-शमशेरगंज-81.9%
2016-जंगीपुर-83.7%
उपचुनाव आयुक्त ने सीईओ को किया फोन, जाना चुनाव का हाल
राज्य में भवानीपुर, शमशेरगंज, जंगीपुर की सीट पर गुरुवार को हुए चुनाव के दौरान ही उपचुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने सीईओ आरिज आफताब को फोन किया। चुनाव आयोग के सूत्रों की मानें तो उन्होंने चुनावी प्रक्रिया का हाल जाना। उल्लेखनीय है कि तीनों सीटों पर हुए चुनाव के बाद अब मतगणना 3 अक्टूबर को होगी।
कुल शिकायतें-20 (राज्य चुनाव आयोग के अनुसार)
भवानीपुर-12 शिकायतें
जंगीपुर -8 शिकायतें
कुल शिकायतें – 97 (मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार)
2016 में कुल मत प्रतिशत
विधानसभा सीट- मतदान प्रतिशत
भवानीपुर-66.76%
जंगीपुर-83.50%
शमशेरगंज-81.72%

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

आज से चुनावी प्रचार में उतरेंगे अभिषेक

कोलकाता : 30 अक्टूबर को राज्य के चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अभिषेक बनर्जी आज शनिवार आगे पढ़ें »

ऊपर