वोटर हेल्पलाइन ऐपः उम्मीदवारों की भी देगा जानकारी

मतदाताओं की सहूलियत के लिए ऐप को किया गया है और विकसित
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः चुनाव आयोग की ओर से मतदाताओं को घर बैठे ही कई सुविधाएं चुनाव आयोग उपलब्ध करवा रहा है। इसी में शामिल है वोटर हेल्पलाइन ऐप। इसके माध्यम से नए मतदाता के रूप में जिन मतदाताओं ने इस बार पंजीकरण करवाया, वे वोटर हेल्प लाइन ऐप के जरिए अपना वोटर परिचयपत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं।
प्ले स्टोर किया जा सकता है डाउनलोड
भारत निर्वाचन आयोग ने हाल के दिनों में मतदाताओं की सहायता के लिए वोटर हेल्‍पलाइन ऐप के साथ ही कई अन्य ऐप भी बनाए हैं। हालांकि यह ऐप लोगों में काफी लोकप्रिय हो चला है। ऐप के माध्यम से यदि आप चाहें तो किसी उम्मीदवार की प्रोफाइल के बारे में भी जान सकते हैं। उम्मीदवार के हलफनामे सहित अन्य जानकारियों को यहां दिया गया है। इसके अलावा इस ऐप की खासियत है कि यदि मतदाता सूची से किसी मतदाता को अपना नाम कटवाना हो या फिर जुड़वाना हो इसके लिए आपको भटकने की जरूरत नहीं है। हाथ में स्मार्ट फोन होने पर ही आप इस ऐप की सहायता से घर बैठे कई जानकारी हासिल कर सकते हैं। साथ ही साथ चुनावी प्रक्रिया की जानकारी भी यह ऐप देने में कारगर है। इस ऐप को आप एंड्रॉयड फोन पर या फिर प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप से ही आप विधानसभा क्षेत्र में बदलाव व मतदान केंद्र में बदलाव की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
यदि आप ऐप को डाउनलोड करते हैं तो फिर कुछ जानकारी ऐप मांगता है, हालांकि आप चाहें तो इसे स्कीप करके आसानी से आगे बढ़ सकते हैं।
यह जानकारियां देता है ऐप
-ईवीएम से जुड़े तथ्य, आडियो व वीडियो के माध्यम से
-किसी प्रकार की शिकायत भी कर सकते हैं
-नए मतदाता सूची के लिए आवेदन कर सकते हैं
-चुनाव से जुड़ी जानकारी
-उम्मीदवार के एफिडेविट भी

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोरोना टीकाकरण को लेकर ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, जानें- क्या कुछ कहा है?

कोलकाता: केंद्र सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन एक मई से लगाने की अनुमति दी है। सरकार ने आगे पढ़ें »

अब तक कोरोना वैक्सीन की 44 लाख से ज्यादा डोज बर्बाद, RTI से खुलासा

नई दिल्लीः देश में कोविड-19 वैक्सीन की कमी होने से वै​क्सीनेशन की रफ्तार धीमी पड़ गई है। सरकार ने उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया है। आगे पढ़ें »

ऊपर