कोरोना को लेकर अलिपुर जू के जानवरों को दिये जा रहे हैं विटामिन्स

अब तक किसी पशु में संक्रमण की नहीं मिली है शिकायत
कोलकाता : कोरोना संक्रमण अब सिर्फ मनुष्यों में ही नहीं कई जगहों पर पशुओं में भी देखा जा रहा है अतः इसे गंभीरता से लेते हुए महानगर के अलिपुर जू प्रबंधन ने पहले से ही इसपर विशेष व्यवस्थाएं कर दी हैं। जू के सदस्यों विश्वास, श्रूति, स्नेहाशीष, पायल सहित अन्य के डायट में इसलिए पहले से अधिक मिनरल को जोड़ दिया गया है। उन्हें दो बार भोजन में विटामिन्स की गोलियां दी जा रही हैं ताकि उनकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़े। इस बारे में जानकारी देते हुए जू के डायरेक्टर आ​शिष सामंत ने बताया कि यह खुशी की बात है कि अलिपुर जू के किसी भी पशु को संक्रमित नहीं है। उनके स्वास्थ्य को लेकर हमने विशेष सावधानियां बरतीं हैं। उनके डायट में विटामिन्स और अन्य जरूरी औषधियां जोड़ी गयीं हैं। उनके स्वास्थ्य की जांच रोजाना ही पशु विशेषज्ञ डॉक्टर करते हैं। यहां तक उनके पिंजरे में आने-जाने वाले कर्मियों की भी थर्मल स्क्रिनिंग अनिवार्य किया गया। ​जू के प्रत्येक कर्मियों के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही जू में प्रतिदिन ही सैनिटाइजेशन करवाया जाता है ताकि संक्रमण की कोइ गुंजाईश ना बचे। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी के जरिये पशुओं की प्रत्येक गतिविधियों पर भी नजर रखी जाती है। वहीं यह भी दावा किया गया है कि ना केवल अलिपुर जू बल्कि बंगाल के किसी भी जू में पशुओं के बीच संक्रमण की अब तक कोई शिकायत सामने नहीं आयी है। यहां बता दें कि हाल ही में जयपुर के ​चिड़ियाखाने में 6 शेरों के संक्रमित होने का मामला सामने आया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

फाफ डू प्लेसी हेल्‍थ अपडेटः याददाश्त तो….

नई दिल्लीः पाकिस्तान सुपर लीग के मैच में सिर में चोट लगने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी फाफ डू प्लेसी का बयान आया है। डू प्लेसी ने आगे पढ़ें »

एक साल बाद भी नहीं सुलझी सुशांत सिंह राजपूत की मौत की गुत्थी

मुंबई : सुशांत सिंह राजपूत ने आज ही के दिन एक साल पहले दुनिया को अलविदा कह दिया था। इस मौके पर उनके करीबियों से आगे पढ़ें »

ऊपर