‘विनाश’ करेगा डेंगू के लार्वा को खत्म

Vinash

कोलकाता : अब महानगर की ऊंची इमारत, खाली जमीन, कारखाना, बंद घर के अंदर भी अगर डेंगू के लार्वा पनप रहे होंगे तो उनको खत्म करेगा ‘विनाश’ ड्रोन। कोलकाता नगर निगम महानगर को डेंगू मुक्त करने के लिये अब ड्रोन का इस्तेमाल करेगा। गुरुवार को डिप्टी मेयर अतिन घोष ने ड्रोन के जरिये डेंगू के लार्वा को कैसे खत्म किया जा सकता है उसका एक ट्रायल किया।

हर जगह आसानी से पहुंचा जा सकता है

इसके बाद उन्होंने बताया कि ड्रोन के जरिये बहुमंजिली इमारत, बंद कारखाना हो या फिर बंद घर हर जगह आसानी से पहुंचा जा सकता है। हमने ड्रोन का नाम विनाश रखा है ताकि यह महानगर के सभी मच्छरों को खत्म कर सके। इसके साथ ही ड्रोन की खासियत यह है कि इसमें कैमरा लगा हुआ है जिससे कहां डेंगू के लार्वा हैं इसकी जानकारी भी मिल सकेगी।

जल के नमूने किए जाएंगे एकत्रित

विनाश ड्रोन जल के नमूने भी एकत्रित कर सकेगा जिसका परीक्षण कर निगम के स्वास्थ्य विभाग उन जगहों पर पहुंचकर कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव करेगा। हमने दो तरह का ड्रोन तैयार किया है। बड़ा ड्रोन जो कि 16 लीटर की क्षमता का है जो कि 250 मीटर तक ऊपर उठ सकता है और कीटनाशक का छिड़काव कर सकने में सक्षम है। जबकि छोटे ड्रोन के जरिये संकरी गलियों में घुसना आसान होगा।

कीटनाशक का किया जाएगा छिड़काव
ड्रोन सिर्फ कीटनाशक का छिड़काव ही नहीं करेगा कहां पर वाटर पैकेट में डेंगू के लार्वा हैं उसकी भी जानकारी देगा। निगम के सभी वार्डों में डेंगू के लार्वा को खत्म करने के लिये ड्रोन का इस्तेमाल होगा।

हुगली जिला प्रशासन भी आया हरकत में
वहीं दूसरी ओर डेंगू के डंक से गयी मासूम की जान के बाद हुगली जिला प्रशासन अब हरकत में आया है। शुक्रवार को श्रीरामपुर में डेंगू का पता लगाने के लिए ड्रोन उड़ाया गया। इसके साथ ही विभिन्न इलाकों में डेंगू रोकथाम के उपाय किए गए।

एसडीओ ने किया एरियल सर्वे

श्रीरामपुर के एसडीओ तनय दे सरकार अपनी टीम के साथ इलाके में निकले थे तथा ड्रोन के कैमरे से इलाके का एरियल सर्वे किया। उनकी टीम ने लोगों के बीच पहुंच कर जागरूकता अभियान भी चलाया। दूसरी तरफ श्रीरामपुर नगरपालिका के चेयरमैन अमिय मुखर्जी भी अलर्ट मोड पर दिखे। उन्होंने अपनी टीम ने साथ इलाके में अभियान चलाया। इस बीच नगरपालिका के स्वास्थ्य कर्मी भी पीछे नहीं रहे तथा उन लोगों ने डेंगू सचेतनता रैली निकाली।

श्रीरामपुर में किया गया पाउडर का छिड़काव

पूरे श्रीरामपुर इलाके में डेंगू का लार्वा मारने के लिए स्प्रे और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया। स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर डेंगू प्रतिरोध के लिए लीफलेट, हैंडबिल बांटा। बहरहाल अब इतना कुछ करने से पहले अगर पहले ही प्रशासन सतर्क रहता तो शायद 5 साल की मासूम को डेंगू का जानलेवा डंक नहीं लगता।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोहली से भिड़ने से बचना चाहते हैं आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड

नयी दिल्ली : आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने कहा कि उनकी टीम भारतीय कप्तान विराट कोहली से बल्लेबाजी के दौरान ‘भिड़ने से बचने’ को आगे पढ़ें »

इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के लिये टीम का ऐलान किया, बेयरस्टो और मोईन बाहर

लंदन : इंग्लैंड ने अगले हफ्ते वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट के लिये शनिवार को 13 आगे पढ़ें »

ऊपर