दक्षिणेश्वर तक जल्द मेट्रो की सवारी

सजधज कर मेट्रो तैयार, उद्घाटन का इंतजार
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः दक्षिणेश्वर तक मेट्रो की सौगात लोगों को इसी महीने मिलने की उम्मीद है। यहां तक मेट्रो सजधज कर तैयार है। साथ ही लगातार ट्रायल भी हो रहा है। दरअसल मेट्रो के जल्द शुरू होने को लेकर वजह है कि कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) ने नॉर्थ साउथ मेट्रो के दक्षिणेश्वर तक के विस्तार के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। किसी भी नए मेट्रो के वाणिज्यिक संचालन के लिए यह अनुमति अनिवार्य है। संभावना है कि राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों के पहले ही मेट्रो का उद्घाटन हो सकता है। रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) ने दक्षिणेश्वर तक मेट्रो परियोजना को तैयार किया है। इसके शुरू होने से सीधे न्यू गरिया (कवि सुभाष स्टेशन) से दक्षिणेश्वर तक मेट्रो की यात्रा लोग कर सकेंगे। यहां तक मेट्रो के ‌लिए पहला ट्रायल रन 23 दिसंबर को आयोजित किया गया था। मेट्रो रेलवे ने अक्टूबर में सीआरएस की अनुमति के लिए आवेदन किया था। जनवरी के दूसरे सप्ताह में, सीआरएस ने दो नए स्टेशनों नोआपाड़ा और दक्षिणेश्वर के लिए प्रारंभिक अनुमति दी थी, जो अब मौजूदा लाइन का टर्मिनल है। बीटी रोड, बाली, डनलप और डानकुनी के दोनों ओर विशाल हिस्सों के लोगों को 4 कि.मी. के मेट्रो से काफी सुविधा होगी।
पिछले दिनों रेलवे सुरक्षा के मुख्य आयुक्त (सीसीआरएस) शैलेश कुमार पाठक के नेतृत्व में एक दल ने 4 कि.मी. के नोआपाड़ा-दक्षिणेश्वर खंड का निरीक्षण किया था। मेधा रेक पर सवार होकर, उन्होंने 82 किमी प्रति घंटे की गति से परीक्षण किया। उन्होंने सिग्नलिंग सिस्टम, ट्रैक सहित अन्य तकनीकी मापदंडों की जांच भी की थी। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “हम भाग्यशाली थे कि सीआरएस निरीक्षण के तीन दिन बाद ही मंजूरी पाने के लिए सभी मानदंडों को पूरा किया गया।”
इस पर नजर
ये स्टेशनः -बरानगर, दक्षिणेश्वर
कुल दूरी– करीब 4 कि.मी.

शेयर करें

मुख्य समाचार

चुनावी युद्ध में शब्दों के जहरीले तीर से लहुलूहान हो रहे हैं नेता

कोलकाता : विधानसभा चुनाव जैसे नजदीक आ रहे हैं, राज्य की राजनीति में उबाल बढ़ता जा रहा है। हालांकि कहा जा रहा है कि इस आगे पढ़ें »

रायदीघी से चुनाव नहीं लड़ना चाहती हैं तृणमूल की विधायक देवश्री

कहा - काफी अपमानित हुई हूं, धमकियां भी मिलीं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधानसभा चुनाव से पहले मशहूर अभिनेत्री व दो बार की तृणमूल विधायक देवश्री राय आगे पढ़ें »

ऊपर