आज पहुंच सकती है राज्य में वैक्सीन

एयरपोर्ट से सीधे बागबाजार मेडिकल स्टोर में भेजी जाएगी वैक्सीन
सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः मंगलवार को राज्य में कोरोना वायरस की वैक्सीन पहुंच सकती है। यह संभावना प्रबल है। देश भर में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू होने वाला है। इससे पहले ही यह टीका राज्य के सभी जिलों में पहुंच जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक, कोरोना वायरस वैक्सीन सबसे पहले कोलकाता एयरपोर्ट से बागबाजार के सेंट्रल मेडिकल स्टोर पर पहुंचेगी। वहां इसे एक निश्चित तापमान पर संग्रहित किया जाएगा। कोरोना वैक्सीन इसके बाद नियमानुसार राज्य के अस्पतालों में पहुंचेगी। राज्य में लगभग 6 लाख लोग, जिनमें डॉक्टर, नर्स और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता शामिल हैं, स्वास्थ्य सेवाओं में शामिल हैं। प्रत्येक के लिए दो खुराक दी जानी चाहिए। परिणामस्वरूप 12 लाख खुराक की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, पुलिस, अग्निशमन और होमगार्ड सहित कोरोना सेनानियों को पहले टीका लगाया जाएगा।
इस समय यह अज्ञात है कि राज्य में कितना टीका पहुंचेगा। हालांकि, राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसे लेकर आवश्यक कदम उठाए गए हैं। सभी जिलों के 3 अस्पतालों में टीकाकरण की कवायद पहले ही की जा चुकी है। 25 स्वास्थ्य कर्मचारियों को नियमानुसार मॉडल तौर पर टीका लगाया गया था। यह प्रक्रिया जटिल नहीं थी। पहली खुराक के बाद, दूसरी खुराक दी जाएगी। उन लोगों के बारे में कुछ जानकारी दर्ज की जाएगी, जिन्हें एक विशेष सॉफ्टवेयर ऐप के माध्यम से टीका लगाया जाएगा। जब उसे बाद में फिर से टीका लगाया जाएगा, तो उसे एक एसएमएस प्राप्त होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

tmc

बौखला उठे हैं भाजपा प्रवक्ता, मर्यादा की सारी सीमाएं लांघ रहे हैं

तृणमूल को बांग्लादेशी पार्टी कहा, प्रवक्ता को बंगलादेशी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : जैसे - जैसे विधानसभा चुनाव करीब आ रहा है वैसे - वैसे भाजपा में बौखलाहट आगे पढ़ें »

मुख्यमंत्री के साथ हुए व्यवहार पर नरेंद्र मोदी ने एक शब्द नहीं कहा – तृणमूल

पीएम के रवैये पर तृणमूल ने जताया खेद सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता आगे पढ़ें »

ऊपर