राज्य में वैक्सीनेशन के स्टॉक कम, अस्पतालों में धीमा पड़ा वैक्सीनेशन

  • कई अस्पताल ऑर्डर के आने का कर रहे इंतजार

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः 1 जुलाई को नई वैक्सीनेशन खरीद नीति लागू होने के बाद, शहर के अधिकांश निजी अस्पतालों को अभी तक कोविड टीकों का अपना कोटा प्राप्त नहीं हुआ है, जिसे उन्होंने कोविन पोर्टल पर ऑर्डर किया है। देखा जा रहा है कि ज्यादातर अस्पतालों को अपनी वैक्सीनेशन प्रक्रिया को धीमा करना पड़ रहा है। वहीं कुछ अस्पतालों को इस सप्ताह टीकाकरण रोकने के लिए मजबूर होना पड़ा है।
नई वैक्सीन की खेप आने में विलंब, स्वास्थ्य विभाग सेकेंड डोज पर दे रहा जोर
देखा जा रहा है ‌कि वैक्सीन की नई खेप आने में देर हो रही है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग फिलहाल सेकेंड डोज पर ही जोर दे रहा है। वहीं कई केंद्रों में सेकेंड डोज भी नहीं मिल रहा है। अधिकांश अस्पतालों ने जून के अंत में खरीद नीति बदलने से पहले ही निर्माताओं को सीधे वैक्सीन के लिए आर्डर दिए थे। इन आदेशों को रद्द कर दिया गया था और उन्हें कोविन के माध्यम से नए ऑर्डर देने थे और अब वे डिलिवरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
कई अस्पतालों के पास एक सप्ताह का ही स्टॉक
आलम यह है कि कई निजी अस्पतालों के पास एक सप्ताह के ही वैक्सीन के स्टॉक बचे हैं। ऐसे में नए ऑर्डर आने का इंतजार अस्पताल कर रहे हैं। आमरी ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के सीईओ रूपक बरुआ ने कहा कि हमने पोर्टल पर अपनी तीन इकाइयों के लिए 1.5 लाख खुराक का ऑर्डर दिया है, लेकिन अब तक कुछ भी नहीं मिला है। “हमारे स्टॉक तेजी से घट रहे हैं। वर्तमान में, ढाकुरिया, मुकुंदपुर और साल्टलेक में हमारी तीन इकाइयाँ प्रतिदिन 1,200-1,500 वैक्सीन की खुराक दे रही हैं, जबकि 300-350 खुराक हमारे ऑफ-साइट शिविरों में दी जा रही है। हमारे स्टॉक एक सप्ताह और चलेंगे।
आईएलएस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल के उपाध्यक्ष देवाशिष धर ने कहा कि हमारे पास भी वैक्सीन का स्टॉक कम ही बचा है। हमें उम्मीद है कि कम से कम एक सप्ताह तक हम वैक्सीनेशन ड्राइव वर्तमान स्टॉक से चला सकेंगे। हमने करीब 20 दिन पहले वैक्सीन के लिए ऑर्डर किया है।
आरएन टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेज का स्टॉक भी नहीं पहुंचा है। आरटीआईआईसीएस के क्षेत्रीय प्रमुख आर वेंकटेश ने कहा ‌कि हमने जुलाई के लिए 35,000 खुराक के लिए एक ऑर्डर दिया था। पहले ही इसके लिए भुगतान कर दिया गया है। जून में 9,500 खुराक के लिए भुगतान किया गया था, जिसके जल्द आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, “हम वर्तमान में कोविशिल्ड की लगभग 6,000 खुराक और कोवैक्सीन और स्पूतनिक वी की 3,000 खुराक के अपने मौजूदा स्टॉक के साथ प्रबंधन कर रहे हैं।”
राज्य में वैक्सीनेशन ड्राइव
तिथि-एक दिन में वैक्सीनेशन
5-जुलाई-293,193
6-जुलाई-238,038
7-जुलाई-156,346
8-जुलाई-242,110
9-जुलाई-232,992
कुल वैक्सीनेशन राज्य में-2,38,48,001
(नोट-आंकड़े स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार)

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्सहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

बड़ी खबरः उच्च माध्यमिक में सब पास

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : उच्च माध्यमिक की परीक्षा के नतीजों को लेकर राज्य में असंतोष जारी था। ऐसी परिस्थिति में असफल परीक्षार्थियों को पास कराने का आगे पढ़ें »

ऊपर