राज्य में बढ़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार

  • आज तीन करोड़ पहुंच सकता है वैक्सीनेशन

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाताः राज्य में वैक्सीनेशन ड्राइव पिछले कुछ दिनों में कम हुआ था। इसकी वजह थी कि वैक्सीन का स्टॉक कम होने लगा था। हालांकि एक बार फिर से वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ी है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े दर्शाते हैं कि सोमवार को राज्य में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 3 करोड़ तक पहुंच सकता है। अब तक राज्य में कुल वैक्स‌ीनेशन 2,97,13,667 हो चुका है।
सेकेंड डोज पर अधिक जोर
वैक्सीनेशन की प्रक्रिया ने रफ्तार तो पकड़ी है, हालांकि अब भी सेकेंड डोज का अंतर बरकरार है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने भी साफ निर्देश दिया है कि वैक्सीनेशन सेंटरों में सेकेंड डोज दिए जाने पर ही अधिक जोर दिया जाए। निजी अस्पतालों में वैक्सीन लेने वालों की संख्या में काफी कमी आई है। इसकी अलग-अलग वजहें बताई जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन दिए जाने के पहले महानगर के वैक्सीनेशन सेंटरों में कूपन सिस्टम कर दिया गया है, इससे काफी हद तक वैक्सीनेशन के लिए लगने वाली लंबी कतार को नियंत्रित करने में मदद मिल सकी है।
वेस्ट बंगाल मेडिकल काउंसिल के सदस्य डॉ. प्रदीप कुमार नेमानी कहते हैं कि दरअसल अब भी वैक्सीनेशन की रफ्तार काफी धीमी ही कही जा सकती है। अधिक से अधिक लोग वैक्सीन लें, यह आवश्यक है। थर्ड वेव को लेकर काफी आशंका जताई जा रही है, ऐसे में वैक्सीनेशन ही इससे बचाव में कारगर साबित होगा।
वैक्सीनेशन के इन आंकड़ों पर नजर
कुल वैक्सीनेशन-2,97,13,667
पहली डोज-2,10,18,252
दूसरी डोज-86,95,415
(नोटःआंकड़े कोविन डैशबोर्ड)
हाल के दिनों में वैक्सीनेशन
30 जुलाई-2,75,460
31 जुलाई-3,74,860
(नोटःआंकड़े स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग, पश्चिम बंगाल)

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सुबह से ही दिख रहा है महानगर में गुलाब का असर

कोलकाता : मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि म्यांमार तट पर निम्न दबाव बना है जिस कारण पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों में आगे पढ़ें »

ऊपर